कर्नाटक में जिला स्तर के अधिकारी आचार संहिता सख्ती से लागू करें: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 03:56 PM (IST)

बेंगलुरु, 29 मार्च (भाषा) निर्वाचन आयोग द्वारा कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा किए जाने के साथ ही राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार मीणा ने बुधवार को कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है और प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारी जिला स्तर पर इसे सख्ती से लागू करें।

तय कार्यक्रम के मुताबिक, मतदान 10 मई को होगा और मतों की गिनती 13 मई को की जाएगी।

मीणा ने पत्रकारों से कहा, ‘‘यहां से आदर्श आचार संहिता लागू होती है। इसे सभी जिला चुनाव अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों द्वारा सख्ती से लागू किया जाएगा।’’
उन्होंने कहा कि चुनाव अधिसूचना 13 अप्रैल को प्रकाशित की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल होगी।
मीणा ने कहा कि आवेदनों की जांच 21 अप्रैल को की जाएगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 24 अप्रैल है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि नए मतदाताओं को 11 अप्रैल तक मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराने के लिए आवेदन कर फार्म-6 भरना होगा।

उन्होंने कहा, “लोग मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसे अंतिम सूची में जोड़ा जाएगा। जिन लोगों ने अभी तक अपना आवेदन दाखिल नहीं किया है, कृपया इसे 11 अप्रैल तक दाखिल करें।”
मीणा के अनुसार, बुधवार तक कर्नाटक में मतदाताओं की संख्या 5.24 करोड़ थी, जिनमें 2.6 करोड़ महिलाएं और 4,751 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कर्नाटक में मतदान के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों (सीएएफ) की 645 कंपनियां तैनात की जाएंगी और एक अप्रैल को 166 सीएएफ कंपनियों का पहला जत्था प्रदेश पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि सीएएफ के अलावा कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस के 74,567 कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News