बेंगलुरु का ‘ईदगाह मैदान’ राजस्व विभाग का है : कर्नाटक के मंत्री आर अशोक

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 08:16 PM (IST)

बेंगलुरु, आठ जनवरी (भाषा) कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के केंद्र में स्थित ‘ईदगाह मैदान’ के स्वामित्व को लेकर चल रहे विवाद के बीच राज्य के राजस्व मंत्री आर. अशोक ने कहा कि जमीन राजस्व विभाग की है और वह उसके इस्तेमाल पर फैसला करेगा।
वक्फ बोर्ड द्वारा चामराजपेट स्थित ‘ईदगाह मैदान’ पर दावा किये जाने से उत्पन्न विवाद को खत्म करने की कोशिश करते हुए मंत्री ने कहा कि राजस्व विभाग तय करेगा कि कैसे इस जमीन का इस्तेमाल किया जाएगा।
अशोक ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘विभिन्न नामों से जिस जमीन का उल्लेख किया जा रहा है, वास्तव में वह राजस्व विभाग की है। राजस्व दस्तावेज बताते हैं कि यह बीबीएमपी (बृहद बेंगलुरु महानगर पालिका) या अन्य किसी ‘बोर्ड’ की जमीन नहीं है।’’
अशोक से पूछा गया कि क्या वहां पर तिरंगा फहराया जाएगा, तो उन्होंने कहा कि किसी ने इसके लिए अनुमति नहीं मांगी है।
गौरतलब है कि लोगों का एक वर्ग दावा कर रहा है कि उक्त जमीन वक्फ बोर्ड की है जबकि दूसरे वर्ग का कहना है कि जमीन पर बीबीएमपी का स्वामित्व है।
अशोक ने कहा कि विवाद के बीच बीबीएमपी ने मामले को राजस्व विभाग को भेजा और विभाग ने दस्तावेजों की जांच करने के बाद पाया कि उक्त जमीन उसकी है।

गौरतलब है कि यह विवाद तब पैदा हुआ जब कुछ हिंदू दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने बीबीएमपी से जमीन के स्वामित्व संबंधी जानकारी मांगी।

बीबीएमपी ने शुरुआती जवाब में बताया कि दस्तावेज बताते हैं कि उक्त जमीन उसकी है। इसके बाद बीबीएमपी और वक्फ बोर्ड के बीच दावे और प्रतिदावों का दौर शुरू हो गया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News