बेंगलुरु में देवी भुवनेश्वरी की 30 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा लगाएगी कर्नाटक सरकार

Wednesday, Jul 27, 2022 - 10:06 AM (IST)

बेंगलुरु, 26 जुलाई (भाषा) कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु में कन्नड़ देवी भुवनेश्वरी की 30 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा लगाने का निर्णय लिया है।
राज्य के संस्कृति मंत्री वी सुनील कुमार ने जनभारती परिसर के कालग्राम में आधी एकड़ जमीन में यह प्रतिमा लगाने की परियोजना को मंजूरी दे दी है, जिस पर दो करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है।

यह प्रतिमा विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार तैयार की जाएगी और इसकी स्थापना का जिम्मा कर्नाटक शिल्पकला अकादमी को सौंपा गया है।
राज्य के इतिहास में यह पहली बार है, जब देवी भुवनेश्वरी की विशाल प्रतिमा सरकार के तत्वावधान में लगाई जा रही है।
कुमार ने एक बयान जारी कर कहा, ‘‘कन्नड़ तायी (कन्नड़ मां) भुवनेश्वरी की प्रतिमा अब तक सरकार द्वारा कहीं नहीं लगाई गई है। इसलिए हमने यह निर्णय लिया है। मैंने अधिकारियों को तीन महीने में प्रतिमा का निर्माण पूरा करने का निर्देश दिया है।’’
उन्होंने कहा कि राज्य में कई हस्तियों एवं समाज सुधारकों की प्रतिमाएं एवं स्मारक प्रतिमाएं हैं, लेकिन किसी भी सरकार ने अब तक कन्नड़ देवी की प्रतिमा नहीं लगाई।
मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई नवंबर में इस परियोजना का शिलान्यास करेंगे। नवंबर का पहला दिन ‘कन्नड़ राज्योत्सव’ के रूप में मनाया जाता है।

सरकार के इस कदम को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा अगले साल के विधानसभा चुनाव से पहले अपनी कन्नड़ समर्थक छवि पेश करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising