कर्नाटक में बोम्मई सरकार के एक साल: कांग्रेस ने दिया ‘शून्य’ अंक

Wednesday, Jul 27, 2022 - 10:06 AM (IST)

बेंगलुरु, 26 जुलाई (भाषा)कर्नाटक में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार एक साल पूरे करने जा रही है। वहीं, कांग्रेस ने सरकार के कार्यकाल को ‘‘शून्य’’अंक दिया है।
कांग्रेस की कर्नाटक इकाई ने मंगलवार को आरोप लगाते हुए कहा कि नफरत का बीज बोना और सौहार्द को नष्ट करना इस सरकार की एकमात्र उपलब्धि है। पार्टी ने आरोप लगाया कि इस सरकार में बड़े पैमाने पर भ्रष्टचार हुए।
राज्य विधानसभा में मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने 28 जुलाई को सरकार के एक साल पूरे होने के अवसर पर दोडबल्लापुर में ‘ जनोत्सव’ नाम से आयोजित होने वाले कार्यक्रम का नाम बदलकर ‘भ्रष्टाचारोत्सव’ करने की मांग की। इस कार्यक्रम का उद्घाटन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा करेंगे।
कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी.के.शिवकुमार, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सिद्धरमैया और विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बी. के.हरिप्रसाद ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर बोम्मई सरकार पर हमला बोला और उसे सभी मोर्चों पर असफल करार दिया।
सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘बोम्मई 28 जुलाई को मुख्यमंत्री बनने के एक साल पूरे होने का उत्सव मना रहे हैं। लेकिन वास्तव में भाजपा 26 जुलाई को सत्ता में तीन साल पूरे कर रही है, जिनमें से दो साल बी.एस.येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार चली। यह आयोजन लोगों को यह दिखाने के लिए किया जा रहा है कि वह येदियुरप्पा की छत्रछाया में सरकार नहीं चला रहे हैं। इसलिए बोम्मई केवल एक साल सरकार में रहने का जश्न मना रहे हैं।’’
उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ येदियुरप्पा ने कम से कम राष्ट्रीय सेवक संघ (आरएसएस) के चंगुल से बचने का प्रयास किया, लेकिन वह (बोम्मई) पूरी तरह से आरएसएस के चंगुल में हैं और उसके निर्देशों के अनुरूप काम करते हैं।’’
उन्होंने कहा कि बोम्मई जनता परिवार से भाजपा में गए थे और इसलिए उनके सत्ता में आने पर कुछ भरोसा था, लेकिन गत एक साल में उन्होंने ‘‘निराश’’किया है।
सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘उनके कार्यकाल में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुए जो कर्नाटक के इतिहास में कभी नहीं हुए थे। पहली बार ठेकेदारों को 40 प्रतशत कमीशन देना पड़ रहा है...विकास शून्य है। मैं इस सरकार को शून्य अंक दूंगा, वास्तव में इसे नकारात्मक अंक दिया जाना चाहिए, लेकिन मैं शून्य अंक दे रहा हूं।’’



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising