कर्नाटक सरकार ने 438 ‘ नम्मा क्लीनिक’ खोलने को मंजूरी दी

punjabkesari.in Friday, Jul 01, 2022 - 07:54 PM (IST)

बेंगलुरु, एक जुलाई (भाषा) कर्नाटक मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को राज्य में 438 शहरी स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र स्थापित करने और उनमें डॉक्टरों, नर्स और अन्य पदाधिकारियों की नियुक्ति करने की 103.73 करोड़ रुपये की प्रशासनिक मंजूरी दी जिन्हें पूरे राज्य में ‘‘नम्मा क्लिनिक’’ के नाम से जाना जाता है।

इन क्लीनिक को संक्रामक बीमारियों को नियंत्रित करने और मौजूदा अस्पतालों पर से बोझ कम करने के उद्देश्य से स्थापित किया जा रहा है।

विधि और संसदीय कार्यमंत्री जे. सी. मधुस्वामी ने यहां बताया, ‘‘हमने 438 स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र खोलने की मंजूरी दी है जिन्हें कर्नाटक में नम्मा क्लीनिक के नाम से जाना जाता है। इसकी घोषणा हमने बजट में 15वें वित्त आयोग अनुदान के तहत की थी। इसी के अनुरूप हमने 438 डॉक्टरों, इतनी ही संख्या में नर्स और द्वितीय श्रेणी के लिपिक की नियुक्ति को मंजूरी दी है।’’
मुख्यमंत्री बसावराज बोम्मई की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की हुई बैठक के बाद मीडिया को फैसलों की जानकारी देते हुए मधुस्वामी ने कहा कि इन क्लीनिक की शुरुआत प्रत्येक शहरी निकाय क्षेत्र और बेंगलुरु शहर के प्रत्येक वार्ड में की जाएगी। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने शहरी निकायों में कार्यरत कर्मियों को दो हजार रुपये प्रतिमाह कठिन कार्य भत्ता देने का फैसला किया है।

एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि विधानमंडल का मानसून सत्र संभवत: अगले महीने आहूत होने की संभावना है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News