भाजपा सरकार ने कांग्रेस पर पाठ्यपुस्तकों के जरिए ‘अल्पसंख्यकों की तुष्टिकरण’ का आरोप लगाया

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2022 - 10:09 PM (IST)

बेंगलुरु, 23 जून (भाषा) कर्नाटक में स्कूल की पाठ्यपुस्तकों का भगवाकरण करने का आरोप लगाने वाले विपक्ष पर निशाना साधते हुए भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती सिद्दरमैया सरकार ने महज अल्पसंख्यक समुदाय के ‘‘तुष्टिकरण’’ और कम्युनिस्ट विचारधारा थोंपने के लिए किताबों में विभिन्न बदलाव किए थे।

इस दावे की पुष्टि करते हुए सरकार ने कांग्रेस सरकार द्वारा किए गए संशोधनों को दिखाने के लिए 200 पृष्ठों की किताब भी जारी की, जिसमें पाठ्यपुस्तकों में हिंदू देवताओं और ऐतिहासिक आंकड़ों को गलत तरीके से पेश किया गया है।

कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर. अशोक ने पत्रकारों से कहा, ‘‘कांग्रेस सरकारों के दौरान लायी गयी पाठ्यपुस्तकों में राज्य में हिंदू देवताओं और हिंदू शासकों को कमतर दिखाया गया। विजयनगर के शासकों, मैसूर राजाओं वडियारों, राष्ट्र कवियों कुवेम्पु, बेंगलुरु के संस्थापक केम्पेगौड़ा और सर एम विश्वेश्वरैया पर अध्यायों को या तो हटा दिया गया या उन पर सामग्री कम कर दी गयी।’’
मंत्री ने आरोप लगाया, ‘‘जब सिद्दरमैया सरकार सत्ता में थी तो कई साहित्यकारों के लेखन को हटा दिया गया लेकिन किसी ने उन पर सवाल नहीं उठाया। पूर्ववर्ती सरकार ने टीपू सुल्तान, मोहम्मद गजनी, हैदर अली और मुगलों का बखान किया।’’
उन्होंने दावा किया कि टीपू, हैदर अली, गजनी और मुगलों पर अध्यायों को अब हटा दिया गया है और स्वतंत्रता सेनानियों तथा मराठा शासक शिवाजी और केम्पेगौड़ा जैसी ऐतिहासिक शख्सियतों को पाठ्यपुस्तकों में प्रमुखता दी जा रही है।

अशोक ने पूर्व पाठ्यपुस्तक संशोधन समिति की ‘‘गुप्त एजेंडे’’के साथ काम करने और राम तथा हिंदू देवताओं पर अध्यायों को ‘हटाने’ के लिए निंदा की।

उन्होंने कहा कि छात्रों में राष्ट्रवाद की भावना जगाने के लिए भाजपा सरकार ने स्वामी विवेकानंद, आरएसएस संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार, असम के अहोम वंश, कश्मीर के करकोटा वंश, पृथ्वीराज चौहान और शिवाजी महाराज पर अध्याय जोड़े हैं।

पाठ्यपुस्तकों में भारतीय उत्सवों और योग की महत्ता पर भी अध्याय हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News