इसरो के आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘युविका’ के लिए एक लाख छात्रों ने आवेदन किया

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 07:13 PM (IST)

बेंगलुरु, 17 मई (भाषा) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए देशभर से करीब एक लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया जिनमें से 150 को चुना गया है। इसरो ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

इसरो 16 से 28 मई तक ‘युवा विज्ञानी कार्यक्रम’ (युविका) का आयोजन कर रहा है। उसने बताया कि देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से 150 छात्रों का चयन इस कार्यक्रम के लिए किया गया है।

इसरो के पांच केंद्रों- विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र, तिरुवंतनपुरम, यू आर राव उपग्रह केंद्र, बेंगलुरु, अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र, अहमदाबाद, राष्ट्रीय सुदूर संवेदी केंद्र, हैदराबाद और उत्तर पूर्व अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र, शिलांग में प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है।

बयान के अनुसार इसमें कक्षाओं में व्याख्यान, प्रायोगिक गतिविधियां, जानेमाने वैज्ञानिकों से संवाद, प्रयोगशालाओं में प्रशिक्षण, अंतरिक्ष पर्यवेक्षण और रोबोटिक असेंबली आदि शामिल हैं।

इसरो के अनुसार सभी छात्रों को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) शार- श्रीहरिकोटा ले जाया जाएगा और वहां वे इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ से संवाद करेंगे।

इसरो ने कहा, ‘‘इस कार्यक्रम के लिए करीब एक लाख छात्रों ने आवेदन किया था। अंतत: 150 छात्रों को उनके अकादमिक प्रदर्शन और पाठ्यक्रम के साथ अन्य गतिविधियों में उनकी उपलब्धियों के आधार पर चुना गया।’’
सोमनाथ ने सोमवार को ऑनलाइन तरीके से युविका-2022 का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने छात्रों से इस अवसर का लाभ वरिष्ठ वैज्ञानिकों से बातचीत करने में उठाने के लिए कहा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News