कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों के लिए 10 जून को होंगे चुनाव

Thursday, May 12, 2022 - 09:03 PM (IST)

बेंगलुरु, 12 मई (भाषा) कर्नाटक से राज्य सभा की चार सीटों तथा विधान परिषद में दो स्नातक एवं दो अध्यापक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए द्विवार्षिक चुनाव क्रमश: 10 और 13 जून को होंगे। चुनाव आयोग ने बृहस्पतिवार को यह घोषणा की।

राज्यसभा की चार सीटों के लिए इसलिए चुनाव कराये जा रहे हैं क्योंकि भाजपा की निर्मला सीतारमण (वित्तमंत्री) एवं के सी राममूर्ति तथा कांग्रेस के जयराम रमेश एवं ऑस्कर फर्नांडीस का कार्यकाल 30 जून को समाप्त होने जा रहा है।
उधर, कर्नाटक विधानपरिषद की स्नातक एवं अध्यापक निर्वाचन वर्ग की दो-दो सीटों के लिए कार्यकाल चार जुलाई को पूरा हो रहा है।
विधान परिषद के ये चार सदस्य उत्तर पश्चिम स्नातक निर्वाचन वर्ग से भाजपा के निरानी हमंत रूद्रप्पा, दक्षिण स्नातक वर्ग से जदएस के के टी श्रीकांतेगौड़ा, उत्तर-पश्चिम अध्यापक वर्ग से भाजपा के अरूण शाहपुर एवं पश्चिम अध्यापक वर्ग से बसवराज शिवलिंगप्पा होराटी हैं।

कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव के लिए 24 मई को अधिसूचना जारी की जाएगी और 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकते हैं। अगले दिन उनकी जांच होगी और तीन जून तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। दस जून को सुबह नौ से अपराह्न चार बजे तक मतदान के बाद मतगणना होगी।
विधानपरिषद की संबंधित सीटों के लिए 19 मई को अधिसूचना जारी की जाएगी, और 26 मई तक नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं।अगले दिन उनकी जांच होगी एवं 30 मई तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। मतगणना 15 जून को होगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising