सिद्धारमैया ने कोविड टीकाकरण के एक अरब आंकड़े को लेकर जश्न पर सवाल उठाया

10/23/2021 9:37:15 AM

बेंगलुरु, 22 अक्टूबर (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने देश में कोविड रोधी टीकाकरण के तहत भारत के 100 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार करने को लेकर मनाये गये जश्न पर शुक्रवार को सवाल उठाया और कहा कि अब तक केवल 21 प्रतिशत लोगों का ही पूरी तरह से टीकाकरण हुआ है।

सिद्धारमैया ने कई ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर अभी तक पूरी पात्र आबादी का टीकाकरण नहीं करने के लिए निशाना साधा। सिद्धारमैया ने एक ट्वीट में पूछा, ‘‘एक अरब खुराक ‘आकर्षक नंबर लगता है लेकिन विवरण में कमी है। 139 करोड़ में से केवल 29 करोड़ लोगों को ही पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जिसका अर्थ है कि लगभग 21 प्रतिशत लोगों को ही पूरी तरह से टीका लगाया गया है। भाजपा के नेता किस लिए जश्न मना रहे हैं? सिर्फ 21 प्रतिशत आबादी के टीकाकरण करने के लिए।’’
कांग्रेस नेता के अनुसार, केवल 29 करोड़ लोगों को दोनों खुराक मिली है और 42 करोड़ लोगों को केवल एक मिली है, 62 करोड़ लोगों को टीके की एक भी खुराक नहीं मिली है।

कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता ने यह भी दावा किया कि 31 दिसंबर तक पूरी तरह से टीकाकरण के लक्ष्य के लिए भारत को अभी भी लगभग 106 करोड़ खुराक की आवश्यकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पूछा कि क्या भारत दिसंबर के अंत तक 106 करोड़ खुराक देने के लिए तैयार है और यह सुनिश्चित करता है कि इस वर्ष तक सभी भारतीयों को पूरी तरह से टीका लग जायेगा।

सिद्धारमैया ने कहा कि अमेरिका में 56 प्रतिशत आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका है, चीन में यह 70 प्रतिशत और कनाडा में 71 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा कि बूस्टर खुराक की भी आवश्यकता हो सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘बड़ी आबादी के लिए पहली खुराक और दूसरी खुराक लंबित होने के साथ, क्या हम बूस्टर खुराक के बारे में भी सोच सकते हैं? श्रीमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, आइए हम उत्सव को रोक दें और सभी को टीका लगाने पर ध्यान केन्द्रित करें।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News