इफ्लुएंजा जैसे लक्षण वाले मरीज की मौत पर सरकार ने 18 निजी अस्पतालों को ‘भर्ती से इनकार’ पर भेजा नोटिस

Wednesday, Jul 01, 2020 - 08:19 PM (IST)

बेंगलुरु, एक जुलाई (भाषा) कर्नाटक में इंफ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) के लक्षण दिखने वाले 52 वर्षीय मरीज की मौत के बाद 18 निजी अस्पतालों को सरकार ने कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। अस्पतालों पर आरोप है कि इसने बिस्तरों की ‘अनुपलब्धता’ का हवाला देते हुए मरीज को भर्ती करने से कथित तौर पर इनकार कर दिया था।

स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने बुधवार को कहा कि इलाज मुहैया कराने से इनकार करना न केवल अमानवीय है बल्कि गैरकानूनी भी है। उन्होंने अपने ट्वीट में नोटिस की एक कॉपी भी टैग की है।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ आपात स्थिति वाले मरीज को भर्ती से इनकार करने वाली मीडिया खबरों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए अस्पतालों को नोटिस भेजा गया है। आपात स्थिति में इलाज मुहैया कराने से इनकार करना न केवल अमानवीय है बल्कि गैरकानूनी भी है।’’
एक खबर के अनुसार मरीज के बेटे और भतीजे शनिवार और रविवार को उन्हें 18 अस्पतालों में ले गए लेकिन बिस्तर नहीं होने और वेटिंलेटर की अनुपलब्धता का हवाला देते हुए मरीज को भर्ती करने से इनकार कर दिया गया।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त ने अस्पतालों के अधिकारियों को कर्नाटक निजी चिकित्सा प्रतिष्ठान अधिनियम, 2007 के तहत यह कारण बताओ नोटिस जारी किया और 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा है कि उन पर कार्रवाई क्यों नहीं की जाए।
सरकार द्वारा बार-बार निजी अस्पतालों से कोविड-19 से पीड़ित या उसके लक्षण दिखने वाले मरीजों को भर्ती करने के निर्देश के बाद यह घटना हुयी ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising