योजनाबद्ध ढंग से होगा कूड़े की समस्या का निपटारा : कमिश्नर

Friday, Aug 03, 2018 - 01:04 PM (IST)

फगवाड़ा (जलोटा/रूपिन्द्र कौर/रमेश): पंजाब सरकार की ओर से शुरू किए गए मिशन तंदरुस्त पंजाब के अधीन चलाई गई स्वच्छता मुहिम के तहत नगर निगम फगवाड़ा के कमिश्नर बख्तावर सिंह की ओर से नगर निगम के वार्ड नंबर-19 के लोगों के साथ मीटिंग करके उनको कूड़ा प्रबंधन के बारे में जागरूक किया गया।

 

इस दौरान विशेष तौर पर पहुंची घरों की गृहणियों को उन्होंने कहा कि शहर में पूरे योजनाबद्ध ढंग से कूड़े की समस्या का निपटारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कूड़े की मैनेजमैंट 3-आर, भाव (रिडीयूस, रिसाइकिल व रीयूज) पर निर्भर करती है। यदि घर स्तर पर ही सूखे और गीले कूड़े को अलग कर लिया जाए तो शहर में कूड़े की समस्या नहीं रहेगी और यह कूड़ा रीसाइकिल होकर दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है। कमिश्नर बख्तावर सिंह ने खुलासा किया कि फगवाड़ा शहर में जगह-जगह  कूड़े को दोबारा इस्तेमाल के काबिल बनाने के लिए पिट्स बनाए गए हैं जिनमें कूड़े को खाद में परिवर्तित किया जा सकता है। 


उन्होंने बताया कि वार्ड नंबर-19 को इस संबंधी पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर लिया गया है और इस वार्ड की सड़कों व गलियों में बिजली के खंभों के साथ कूड़ेदान लगाए जाएंगे। उन्होंने लोगों को अपील की कि वह इस संबंधी नगर निगम का सहयोग करें ताकि योजनाबद्ध ढंग के साथ कूड़े की समस्या का निपटारा किया जा सके।  इस अवसर पर मुनीश प्रभाकर, संजीव कुमार गुप्ता, चीफ सैनेटरी इंस्पैक्टर जङ्क्षतद्रपाल सिंह, गुरिंदर सिंह, सहायक कार्पोरेशन इंजी. (बिजली) मनजीत इंद्र जौहल, सैनेटरी इंस्पैक्टर रमन कुमार और सफाई कर्मचारी उपस्थित थे। 

pooja

Advertising