अपनी राशि के अनुसार लगाएं रंग

Wednesday, Mar 04, 2015 - 02:56 PM (IST)

होली के आयोजन में अग्नि प्रज्ज्वलित कर वायुमंडल से संक्रामक कीटाणु दूर करने का प्रयास होता है । इस दहन में वातावरण शुद्धि  हेतु हवन सामग्री के अलावा गूलर की लकड़ी, गोबर के उपले, नारियल, अधपके अन्न आदि के अलावा बहुत-सी अन्य निरोधात्मक सामग्री का प्रयोग किया जाता है जिससे आने वाले रोगों के कीटाणु मर जाते हैं । जब लोग 150 डिग्री तापमान वाली होलिका के गिर्द परिक्रमा करते हैं तो उनमें रोगोत्पादक जीवाणुओं को समाप्त करने की प्रतिरोधात्मक क्षमता में वृद्धि  होती है और वे कई रोगों से बच जाते हैं ।

ऐसी दूर दृष्टि भारत के हर पर्व में विद्यमान है जिसे समझने और समझाने की आवश्यकता है । देश भर में एक साथ एक विशिष्ट रात में होने वाले होलिका दहन, इस सर्दी और गर्मी की ऋतु-संधि में फूटने वाले मलेरिया, वायरल, फ्लू और वर्तमान स्वाइन फ्लू आदि तथा अनेक संक्रामक रोग-कीटाणुओं के विरुद्ध यह एक धार्मिक सामूहिक अभियान है जैसे सरकार आज पोलियो अभियान पूरे देश में एक खास दिन चलाती है ।

होली के रंंग किस राशि के संग ?
होली आपसी मतभेद मिटाकर गले मिलने का सुअवसर है । परंतु कई बार खुशी का मौका गमी में बदल जाता है । प्रेम का प्रवाह नफरत में परिवर्तित हो जाता है । मानव शरीर पर रंगों के वैज्ञानिक और ज्योतिषीय दोनों ही तरह के प्रभाव पड़ते हैं । यह इंसान की मनोवृति प्रभावित करता है । अनुकूल रंग मूड को बढिय़ा बना सकता हैं । वहीं गलत रंग आपको आपस में भिड़ा सकता है । अत: गलत रंगों से बचना चाहिए । आप यदि अपनी राशि के अनुसार रंग लगाएं और विशेष रंग से बचें तो होली का उत्सव और रंगीन हो जाएगा ।

मेष व वृश्चिक : आप लाल, केसरिया  व गुलाबी गुलाल का टीका लगाएं व लगवाएं और काले व नीले रंगों से बचें ।

वृष व तुला : आपको सफेद, सिल्वर, भूरे, मटमैले रंगों से होली क्रीड़ा भाएगी । हरे रंगों से बचें।

मिथुन व कन्या : हरा रंग आपके मनोनुकूल रहेगा । लाल, संतरी रंगों से बचें ।

कर्क : पानी के रंगों से इस होली पर बचें । आसमानी या चंदन का तिलक करें या करवाएं । काले नीले रंगों से परहेज रखें । 

सिंह : पीला , नारंगी और गोल्डन रंगों का उपयोग करें । काला, ग्रे, सलेटी  व नीला रंग आपकी मनोवृत्ति खराब कर सकते हैं ।

धनु व मीन : राशि वालों के लिए पीला लाल नारंगी रंग ओर रंगीन बनाएगा । काला रंग न लगाएं न लगवाएं ।

मकर व कुंभ : आप चाहे काला, नीला, ग्रे रंग जितना मर्जी लगाएं या लगवाएं, मस्ती रहेगी पर लाल, गुलाबी गुलाल से बचें । 

— मदन गुप्ता ‘सपाटू’

Advertising