मरीजों को लूट रहे एम्बुलैंस चालक!

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2015 - 12:31 AM (IST)

जींद : केंद्र सरकार की रैफरल सेवा में जींद में लगी एम्बुलैंस के ज्यादातर चालकों द्वारा मरीजों या उनके परिजनों से निर्धारित से ज्यादा पैसे लिए जाने की शिकायत रैफरल सेवा के प्रभारी को मिली हैं। इस समय जींद जिले में रैफरल सेवा की कुल 16 गाडिय़ों का बेड़ा है। एम्बुलैंस गाडिय़ों में 2 गाड़ी वह हैं, जिन्हें एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम गाड़ी कहा जाता है। इनमें से फिलहाल 13 गाडिय़ां ऑन रोड हैं और 3 गाडिय़ां रिपेयर आदि के चलते ऑफ रोड हैं। रैफरल सेवा को लेकर जींद में इसके प्रभारी डिप्टी सिविल सर्जन डा. कुलदीप राणा और नोडल अधिकारी डा. रमेश पांचाल को इस तरह की शिकायतें मरीजों और उनके परिजनों से मिल रही थीं कि एम्बुलैंस के चालक निर्धारित किराए से ज्यादा राशि ले रहे हैं। 
 
इन शिकायतों की गहन जांच की गई तो यह बात सामने आई कि लगभग 90 प्रतिशत मामलों में मरीजों या उनके परिजनों से निर्धारित किराए से 50 से 200 रुपए तक की ज्यादा राशि वसूल की गई। कहीं मरीज के 50 रुपए रख लिए गए तो कहीं यह 100 और 200 रुपए तक ज्यादा लिए गए। कुछ मरीजों और उनके परिजनों ने जांच में इस बात की पुष्टि की कि एम्बुलैंस चालकों ने उनसे किराए से ज्यादा पैसे लिए और कई मामलों में तो किराए की राशि की रसीद तक मरीज या उनके परिजनों को नहीं दी गई। 
 
जींद की सिविल सर्जन डा. दीपा जाखड़ से लेकर रैफरल सेवा के डिप्टी सिविल सर्जन डा. कुलदीप राणा और इसके नोडल अधिकारी डा. रमेश पांचाल ने इस तरह की शिकायतों को बेहद गंभीरता से लिया। सोमवार को इस मसले पर सामान्य अस्पताल के प्रशिक्षण केंद्र में एम्बुलैंस चालकों की बैठक बुलाई गई। बैठक में तमाम शिकायतों का पूरी तरह खुलासा करते हुए कहा गया कि किसी भी मरीज या उसके परिजन से निर्धारित किराए से 1 पैसा भी ज्यादा वसूल नहीं किया जाएगा। अगर किसी एम्बुलैंस चालक के खिलाफ भविष्य में निर्धारित किराए से ज्यादा राशि वसूले जाने की शिकायत मिली तो उस पर बेहद कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 
 
मरीज या उसके परिजन को किराए की राशि की रसीद हर हालत में दी जाए। किराए की रसीद नहीं देने वाले एम्बुलैंस चालक भी अब कार्रवाई की जद में आएंगे और पूरी तरह से नपेंगे, यह बात एम्बुलैंस चालकों का सोमवार की इस बैठक में साफ कर दी गई। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News