बच्चियों से जुड़े किसी भी अपराध की शिकायत करने पर मिलेगा सम्मान

Friday, Nov 15, 2019 - 12:19 PM (IST)

उधमपुर(सौरभ): जिले में 'बेटी बचाओ एवं बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम की लोगों को जानकारी देने एंव जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से ट्रांसपोर्ट एवं इंटीग्रेटिज चाइल्ड डिवैल्पमैंट सर्विसिज विभाग की ओर से कार्यक्रम करवाया गया। जिला अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त अशोक कुमार ने कहा कि देश में कन्या भ्रूण हत्य जैसे जघन्य अपराध को कम करने के लिए केंद्र सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से की गई 'बेटी बचाओ बेटी बचाओ' योजना प्रति लोगों में अधिक से अधिका जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से कार्यक्रम करवाया गया है।



बच्चियों की शिक्षा पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा बच्चियों को जिम्मेदार नागरिक बनने का कौशल प्रदान करती है। उन्होंने बताया कि पी.सी. एंड पी.एन.डी.टी. एक्ट-1994 के तहत होने वाले किसी अपराध की शिकायत को दर्ज करवाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' लोगों तैयार किया गया है, जिसमें टोल फ्री नंबर 94697-93363 अंकित है जिस पर आम जनता शिकायत दर्ज करवा सकती है और सूचना देने वाले को जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा।

उन्होंने पी.सी. एंड पी.एन.डी.टी. एक्ट के विभिन्न पहलुओं एवं लिंग जांच आदि से जुड़े अपराधों एवं उनके खिलाफ कार्रवाई को लेकर भी लोगों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महिला के हित एवं सशक्तिकरण केलिए सरकार की ओर से कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनके प्रति लोगों को जागरुक होना चाहिए और आगे आकर इनका लाभ उठाना चाहिए। ए.आर.टी.ओ. रचना शर्मा न बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के महत्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर वाहनों पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लोगो भी चिपकाए गए और जागरुकता फैलाना के लिए पम्फलेट भी बांटे गए। कार्यक्रम में सी.डी.पी.ओ. यशपाल शर्मा सहित अन्य मौजूद थे।

rajesh kumar

Advertising