अमरनाथ यात्रा : सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी न रहे : वोहरा

Friday, Jun 23, 2017 - 10:51 AM (IST)

श्रीनगर : श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। राजभवन में राज्य प्रशासन, सेना, अर्ध सैन्यबलों और खुफिया एजैंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए राज्यपाल ने आगामी यात्रा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी एजैंसियों को निरंतर समन्वय बनाए रखने को कहा। 

 


बैठक में की गई सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा 
बैठक में राज्य में सुरक्षा, पर्यावरण, यात्रा के दौरान होने वाली किसी भी अप्रत्याशित स्थिति से निपटने की तैयारी, प्रत्येक यात्रा शिविर में संयुक्त नियंत्रण कक्षों का कार्य, एम.ई.टी. विभाग और जिला आपदा प्रबंधन इकाइयों के साथ संयुक्त नियंत्रण कक्षों को जोडऩे, दोनों यात्रा मार्गों पर पहचाने गए स्थानों पर विभिन्न सुरक्षा बलों के बचाव दल के साथ माऊंटेन बचाव दल (एम.आर.टी.) की तैनाती, पूर्व-निर्धारित प्वाइंट आदि पर अच्छी तरह से सुस्सजित फायर फाइटिंग टीमों की तैनाती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण मुद्दों की व्यापक समीक्षा की गई।

 


यात्रा संबंधित वाहनों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश
राज्यपाल ने डी.जी.पी. डा. एस.पी. वैद को लखनपुर चैक पोस्ट से चंदनवाड़ी और बालटाल तक एक प्रभावी यातायात विनियमन तंत्र तथा सभी यात्रा संबंधित वाहनों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ठोस कदम उठाने को कहा। खासकर पंजीकृत यात्रियों को पवित्र गुफा के लिए बिना रुकावट यात्रा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य सचिव और जी.ओ.सी. एक्स.वी कॉप्र्स को पी.डब्ल्यू.डी. और बी.आर.ओ. को जम्मू से श्रीनगर, खन्नाबल से पहलगाम और श्रीनगर से बालटाल तक सुचारू तीर्थ यात्रा के लिए उचित स्थिति बनाए रखने के लिए कहा।  बैठक में मुख्य सचिव बी.बी. व्यास, जी.ओ.सी. मुख्यालय 15 कोर लैफ्टीनैंट जनरल जे.एस. संधू, राज्यपाल के प्रमुख सचिव एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड उमंग नरूला, प्रमुख सचिव गृह आर.के गोयल और स्पैशल डी.जी. सी.आर.पी.एफ आदि मौजूद रहे।
 

Advertising