जम्मू-कश्मीर में प्रशासनिक परिषद का गठन, उपराज्यपाल ने सलाहकारों को बांटे विभाग

Wednesday, Nov 20, 2019 - 12:28 PM (IST)

जम्मू: केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में प्रशासनिक परिषद का गठन किया गया है और उपराज्यपाल को इसका चेयरमैन बनाया गया है। उपराज्यपाल परिषद के ‘चेयरमैन' होंगे, जबकि उनके सलाहकार इसके सदस्य होंगे। आदेश के अनुसार राज्यपाल जी सी मुर्मु अब सरकार की भूमिका अदा करेंगे। इसके साथ ही उप राज्यपाल के सलाहकारों को विभाग भी सौंप दिए गए।

गौरतलब है कि के के शर्मा और फारूक खान को इस महीने की 14 तारीख को उप राज्यपाल का सलाहकार नियुक्त किया गया था और इस संबंध में एक औपचारिक आदेश इसके अगले दिन सामान्य प्रशासन विभाग को जारी किया गया था। आदेश मे कहा गया है कि पूर्व नौकरशाह शर्मा को पर्यटन, लोक निर्माण (सड़क एवं इमारत), योजना, विकास एवं निगरानी, स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और उद्योग विभाग का प्रभार आवंटित किया गया है ।

इसके अनुसार भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी खान को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले, प्रशिक्षण, सहकारिता, चुनाव, श्रम एवं रोजगार, हज एवं औकफ, समाज कल्याण, आदिवासी मामले, युवा सेवा एवं खेल विभाग आवंटित किया गया है । इसमें कहा गया है कि उपराज्यपाल के सलाहकार उन्हें आवंटित विभागों के संबंध में मंत्री की शक्तियों का इस्तेमाल करेंगे। 
 

rajesh kumar

Advertising