वैष्णो देवी में फिर हो सकता है हादसा

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2015 - 04:59 PM (IST)

जम्मू कश्मीर: सोमवार को वैष्णो देवी में चापर क्रैश से हर कोई सकते में है। ऐसा दोवारा भी हो सकता है। जब भी हैलीकाप्टर उड़ान भरता है हर कोई उसे बड़े डर से देख रहा है। कहीं फिर से तो ऐसा नहीं होगा। अब प्रश्न यह उठ रहा है कि क्या यह सब बोर्ड की अनदेखी के कारण हो रहा है। क्योंकि हैलीकाप्टर की सेवाओं के लिए बोर्ड ही टेंडर आमंत्रित करता है।

ऐसा क्या हो रहा है। इन सब प्रश्नों का जवाब यह है कि वैष्णो देवी के आधार शिविर से लेकर सांझी छत तक जो हैलीकाप्टर सेवाएं देत रहे हैं वे सब सिंगल इंजन के हैं। असल में यह सब इंजन में तकनीकी खराबी आने के कारण होता है। अब  हादसे के बाद कई पहलू सामने आ रहे हैं। लोगों का कहना है कि अगर डबल इंजन वाले हैलीकाप्टर से सेवाएं ली जाएं तो दोवारा ऐसे हादसे होने की संभावनाएं नामात्र हो जाएंगी।

 

लोगों का मानना है कि एक इंजन वाले हैलीकाप्टर में अक्सर तकनीकी खराबी आने से हादसे होते हैं। जब से वैष्णो देवी में यह सेवा शुरू हुई है, चार बार ऐसे हादसे हो चुके हैं। दो बार श्रद्धालु बाल-बाल बचे जबकि दो बार सब मारे गए। अब लोगों का रोष बढ़ता जा रहा है। हादसे में नवविाहित जोड़े समेत सभी सात लोग मारे गए। इसमें हैलीकाप्टर उड़ाने वाली महिला पायलट भी शामिल है।

 

क्यों नहीं शुरू किया जा रहा है डबल इंजन का हैलीकाप्टर


बताया जा रहा है कि डबल इंजन वाले हैलीकाप्टर के लिए सांझी छत का हैलीपैड बहुत छोटा है। वहीं सेवा देने वाली कपंनियों के एक अधिकारी के अनुसार (नाम न छापने की शर्त पर उसने बताया) बोर्ड जब टेंडर निक ालता है तो एक इंजन वाले हैलीकाप्टर की सेवाएं मांगता है।

 

श्राइन बोर्ड की सफाई


श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का कहना है कि अगर डबल इंजन वाला हैलीकाप्टर शुरू किया जाता है तो किराये में भी बढ़ोत्तरी होगी। साथ ही साथ बोर्ड स्वयं यह बात कह रहा है कि इसके लिए बड़े हैलीपैड की आवश्यकता है। यह सब तत्काल शुरू नहीं किया जा सकता। बोर्ड इस संदर्भ में विचार कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News