वैष्णों देवी यात्रा: पंडाल में नही रुके मंत्री, एसोशिएशन ने की नारेबाजी

Tuesday, Oct 13, 2015 - 06:55 PM (IST)

कटरा: जम्मू कश्मीर के रेयासी जिले में नवरात्र के पहले दिन मां वैष्णो देवी के आधार शिविर कटरा में नवरात्र महोत्सव के उद्घाटन समारोह के दौरान आज उस समय अजीबो -गरीब स्थिति हो गई जब सांस्कृतिक संगठन कटरा के सदस्य मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री चौधरी लाल सिंह के उनके पंडाल में रुके बगैर आगे बढ़ जाने से उत्तेजित होकर नारेबाजी करने लगे। बाद में जिला उपायुक्त सुषमा चौहान के बीच -बचाव करने से स्थिति सामान्य हो सकी। दरअसल चौधरी लाल सिंह ने संगठन के पंडाल में दीप प्रज्जवलित करके समारोह का उद्घाटन किया। इसके बाद वे रेयासी के विधायक अजय नंदा, जम्मू के संभागायुक्त पवन कोतवाल, जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक दानिश राणा तथा अन्य अधिकारियों के काफिले के साथ आगे बढ गए। 
 
इस बीच एसोसिएशन के लोग मंत्री को रुकने के लिए आवाज लगाते रहे लेकिन उनकी एक न सुनी गई और पूरा काफिला आगे बढ़ गया। इससे उत्तेजित एसोसिएशन के लोगों ने शोर -शराबा शुरू कर दिया और वे नारेबाजी करने लगे। सुश्री चौहान ने स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए मंत्री को इसकी सूचना दी और चौधरी सिंह वापस पंडाल में आए। इसके बाद कार्यक्रम सुचारू रूप से चला। एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेंद्र खजूरिया ने इस पूरे घटनाक्रम पर नाराजगी जताते हुए कहा कि 1996 से इस महोत्सव की शुरूआत के साथ ही उनके पंडाल में मुख्य अतिथि के रुकने की परंपरा रही है। उसके बाद पंडाल के सामने से झांकी निकलती है। पूरा कार्यक्रम पहले से तय था लेकिन मंत्री का यह बर्ताव उचित नहीं था। 
 
बडी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए महोत्सव का आयोजन पर्यटन विभाग ने किया था लेकिन झांकी समेत पूरा कार्यक्रम एसोसिएशन ने तैयार किया था। एसोसिएशन के महासचिव अनिल दूबे ने पर्यटन विभाग की शिकायत करते हुए कहा कि वह एसोसिएशन को मात्र दो लाख रुपए देता है लेकिन पिछले दो वर्षाें से यह राशि भी पूरी नहीं दी गई। 
Advertising