कटड़ा में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई 14वीं दुर्गा पुजा

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2019 - 10:25 PM (IST)

कटड़ा (अमित): चैत्रीय नवरात्रों के उपलक्ष्य पर वैष्णो देवी यात्रा के मुख्य पड़ाव कटड़ा में 14 वीं दुर्गा पूजा का आयोजन स्थानीय जनता द्वारा किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में स्थानिय निवासियों सहित वाहरी राज्यों से दर्शनों को आए श्रद्धालुओं द्वारा भी भाग लिया गया। इस पूजा की शुरूआत वैष्णो देवी के मुख्य पूजारी अमीर चंद द्वारा पवित्र ज्योती प्रजवलित करने के साथ हुई। जिसके बाद विद्वान पंडि़तों द्वारा मंत्रोचारण के साथ मां भगवती का गुणगान किया गया। 

PunjabKesari


इस मौके पर नगरपालिका कटड़ा अध्यक्ष विमल इंदु, उपाध्यक्ष अजय वडू, भाजपा सिटी प्रधान अजय बर्मा, संजय गडोत्रा, दुर्गा पुजा समीती कटड़ा के प्रधान दीपक प्रोच सहित कस्बे के वरिष्ठ नागरिक बावू राम दूवें, शाम वडू, विजय गंडोत्रा, दीपू पाधा, शंकर दास, विनय हीरा, राहुल गंडोत्रा, नीगम अरोड़ा, नीरज पराशर, सहित बड़ी संख्यां में स्थानिय लोग मौजूद रहे।

PunjabKesari

इससे पहले पवित्र ज्योति को रघुनाथ मंदिर से वैष्णो देवी के मुखय पुजारी द्वारा लाया गया। जिस दौरान ढ़ोल व नगाडों के बीच बड़ी संख्या में भक्त मां भगवती का गुणगान करने के साथ साथ झूमते नजर आए। मुख्य बस स्टैड पर बने पंड़ाल पर पहुंच कर विद्वानों द्वारा मंत्रोचारण के साथ पवित्र ज्योति का स्वागत किया गया। जिसके बाद दुर्गा पूजा की विदीवद्व शुरूआत हुई। बताते चलें कि आगामी नौ दिनों तक चलने वाली इस पूजा के हर दिन शाम के समूह विशेष आरती का आयोजन किया जाएगा। वहीं हर दिन रात के समूह पंड़ाल में विभिन्न धार्मिक कार्यकर्मो का आयोजन भी किया जाएगा। आयोजकों के अनुसार सोमवार की रात पंड़ाल में जंगमों की टोली द्वारा शिव विवाह का गुणगान किया जाएगा।

PunjabKesari

कटड़ा में दुर्गा पूजा की शुरूआत करने पहुचें मां वैष्णो देवी के मुख्य पुजारी अमीर चंद जी ने कहा कि इन नवरात्रों के दिनों में दुर्गा पूजा का विशेष महत्व है। उन्होनें कहा की हम इस पूजा का आयोजन कर मां वैष्णों देवी से अरदास करते हैं कि वह कटड़ा से बुरी शक्तियों का नाश करें व भक्तों की मुरादों कों संपूर्ण करें।

PunjabKesari

कटड़ा में स्थानीय जनता द्वारा चैत्रीय नवरात्रों के उपलक्ष्य पर आयोजित की जा रही दुर्गा पुजा के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहे। शनिवार दोपहर कटड़ा के रघुनाथ मंदिर से निकली ज्योति यात्रा के दौरान चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती की गई थी। वहीं दुर्गा पूजा पंडाल के आसापास में भी पुलिस, सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया था। आपकों बता दे कि करीब दो दिन खुफिया विभाग द्वारा कटड़ा में संदिगधों की होने की सुचना सुरक्षा एंजसियों को दी गई थी, जिसके बाद से ही जिला पुलिस द्वारा हाई अल्र्ट जारी कर सुरक्षा प्रबंधों को अधिक पुख्ता किया गया है। शनिवार को कटड़ा में दुर्गा पूजा हेतु निकली ज्योति यात्रा के दौरान स्थानीय लोगों द्वारा भी काफी बढ़चढ़ कर भाग लिया गया। स्थानीय लोगों सहित भाजपा कार्यकर्ता भी इस पूजा के दौरान विशेष रूप से उपस्थित रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News