'पॉलीथिन दो, सोने का सिक्का लो'...प्रदूषण रोकने के लिए जम्मू-कश्मीर में अनोखी मुहिम

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 04:00 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के एक गांव के सरपंच फारूक अहमद गनी पर्यावरण को बचाने की अपनी मुहिम के तहत घरेलू प्लास्टिक कचरे को खेतों और जल निकायों में फेंकने से रोकने के लिए लोगों को पॉलिथीन के बदले में सोने के सिक्के देते हैं। यहां हिलेर क्षेत्र के सादिवारा-ए गांव के सरपंच गनी ने कहा कि अगर हम साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देंगे तो आपको अगले 10 साल में उपजाऊ जमीन के लिए जल का कोई साफ स्रोत नहीं मिलेगा।”

 

उन्होंने कहा कि एक ओर जहां सरकार और प्रशासन की तरफ से साफ-सफाई पर काफी ध्यान दिया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ निवासियों को भी अपना योगदान देना होगा। पेश से वकील गनी ने पिछले साल ग्रामीणों को अपने घरों में कचरे के गड्ढे बनाने के लिए राजी करके यह सुनिश्चित किया कि ठोस कचरा बाहर न फेंका जाए।

 

उन्होंने कहा कि हालांकि पॉलिथीन चिंता का विषय बना रहा क्योंकि यह कचरे के गड्ढों में भी नहीं सड़ती। तभी मेरे मन में- “पॉलिथीन लाओ, सोना ले जाओ।” का विचार आया। उन्होंने कहा कि 20 क्विंटल पॉलिथीन लाने वालों को अब हम एक सोने का सिक्का देते हैं। उन्होंने कहा कि 20 क्विंटल से कम पॉलिथीन लाने वालों को भी चांदी का सिक्का दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News