दक्षिण कश्मीर में ट्रेन सेवाएं स्थगित

Tuesday, Jun 19, 2018 - 04:44 PM (IST)

श्रीनगर:दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में सोमवार की शाम सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में एक युवक की मौत तथा काजी निसार की बरसी के कारण तनाव को देखते हुए मंगलवार को रेल सेवायें स्थगित रहीं।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि उत्तर कश्मीर में हालांकि ट्रेन निर्धारित समय से चल रही हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस ने सोमवार की रात सुरक्षा कारणों से दक्षिण कश्मीर में सभी ट्रेनों का परिचालन स्थगित करने का परामर्श जारी किया गया था। इसलिए दक्षिण कश्मीर में बडगाम-श्रीनगर-अनंतनाग-काजीगुंड से जम्मू क्षेत्र के बनिहाल के बीच ट्रेनें नहीं चलेंगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कुलगाम के अख्रान नौपुरा में प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में अय्याज अहमद भट नामक युवक की मौत तथा एक अन्य युवक के घायल होने से तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए ट्रेनों के परिचालन को स्थगित करने का परामर्श जारी किया गया था।

इसके अलावा काजी निसार की बरसी के मौके पर उम्मात-ए-इस्लामी ने आज दक्षिण कश्मीर में हड़ताल की घोषणा की थी। काजी को अज्ञात हमलावरों ने 1994 में आज ही के दिन गोली मारकर हत्या कर दी थी। उम्मात-ए-इस्लामी के अध्यक्ष और काजी के बेटे काजी यासीर ने मंगलवार को हड़ताल की घोषणा की थी।

सोलह जून को अनंतनाग तथा अन्य क्षेत्रों में पथराव की घटना के बाद एहतियात के तौर पर 17 जून को ट्रेनों का परिचालन स्थगित कर दिया गया था लेकिन सोमवार को स्थिति सामान्य रहने के कारण घाटी में ट्रेनों का परिचालन हुआ था।

उत्तर कश्मीर में श्रीनगर-बडगाम-बारामूला के बीच ट्रेनें अपने निर्धारित समय से अनुसार चलेंगी। इस महीने यह पांचवां मौका है जब कश्मीर घाटी में सुरक्षा कारणों से ट्रेनों के परिचालन को आंशिक रूप से या पूरी तरह से स्थगित किया गया है।
 

kirti

Advertising