बर्फबारी को निहारने नाथटॉप पहुंचे सैलानी, कारोबारियों के चेहरे पर लौटी रौनक

Wednesday, Nov 13, 2019 - 03:19 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की पहाड़ियों की चोटियां इन दिनों बर्फ से लदी हुई हैं। वही रामबन में भारी बर्फबारी जारी है। पर्यटक भी बड़ी संख्या में रामबन के नाथटॉप में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए पहुंच रहे हैं। पर्यटकों के आने से कारोबारियों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। नाथटॉप जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पटनीटॉप से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर है।



बुधवार को भी देश के कई हिस्सों से सैलानी पटनीटॉप व नाथटॉप में पहुंच रहे हैं। सैलानियों की संख्या में इजाफा होने से होटलों में एडवांस बुकिंग भी शुरू हो गई है। जिससे होटल व्यापारियों में काफी खुशी का माहौल है और इससे कारोबारियों की उम्मीद बढ़ गई है। पटनीटॉप होटल मैनेजर राजेश ठाकुर, शिव सिंह व अन्य ने कहा है कि पिछले साल की तुलना में इस बार बर्फबारी के दूसरे ही दिन सैलानियों की संख्या में इजाफा दिखा है।



उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से हमारा व्यापार केवल 10 प्रतिशत तो कभी 20 प्रतिशत होता था लेकिन इस बार हुई पहली ही बर्फबारी से उनका कारोबार 30 प्रतिशत से बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में अच्छे कारोबार की उम्मीद जगी है।



जम्मू-कश्मीर में भारी हिमपात के दौरान आपात स्थिति से निपटने के लिए राज्य प्रशासन ने संबंधित विभागों को चार करोड़ की राशि जारी की है। मौसम विभाग ने घाटी में एक बार फिर 14 से 16 नवंबर तक भारी हिमपात की चेतावनी दी है। जिला उपायुक्त श्रीनगर डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी ने पिछले सप्ताह हिमपात से हुए नुकसान को देखते हुए और मौसम के दोबारा बिगडने की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक बुलाई, जिसमें हिमपात के दौरान आवश्यक सेवाओं को निर्विघ्न रूप से बहाल रखने के उपायों का जायजा लिया। 

rajesh kumar

Advertising