यहां मरीज बाहरी राज्यों में जाकर उपचार करवाने को मजबूर, खल रही एम्स की कमी

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 09:49 AM (IST)

जम्मू : राज्य विशेषकर जम्मू संभाग में स्वास्थ्य क्षेत्र का निजाम बिगड़ रहा है जिसके चलते मरीज परेशान हो रहे हैं। बेहतर उपचार  के लिए मरीजों को बाहरी राज् यों में जाकर उपचार कराना पड़ रहा है क्योंकि जम्मू के बड़े अस्पतालों से सहित संभाग के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर डाक्टरों व पैरा मैडीकल स्टाफ की कमी है।

राज्य के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग में डाक्टरों एवं पैरा मैडीकल स्टाफ की कमी, उपकरणों की कमी, दवाओं की कमी और न जाने क्या-क्या कमियों की मार झेल रहे मरीजों का हाल बेहाल है। जम्मू कश्मीर का कोई अस्पताल ऐसा नहीं है जहां पर्याप्त मात्रा में स्टाफ उपलब्ध हो।

विशेषज्ञों की कमी के चलते मरीजों को उपचार करवाने के लिए निजी क्लीनिकों, निजी अस्पतालों अथवा बाहरी राज्यों में उपचार के लिए विवश होना पड़ता है। ऐसा ही हाल राज्य के प्रत्येक जिला स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य संस्थानों का है।

संभाग के जिला व ग्रामीण क्षेत्रों से मरीजों को जी.एम.सी. में रैफर किया जाता है जिसके चलते जम्मू के जी.एम.सी. में मरीज खचाखच भरे हुए हैं। सड़क दुर्घटना एवं अन्य प्राकृतिक आपदा के दौरान एंबुलैंस या उचित समय पर डाक्टर की कमी के चलते कई बार मरीजों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News