उप-राज्यपाल ने की टैक्सी एग्रीगेटर योजना की समीक्षा, एक महीने में योजना को लागू करने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 03:03 PM (IST)

जम्मू(अंदोत्रा): उप-राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने शुक्रवार को नागरिक सचिवालय में टैक्सी एग्रीगेटर योजना पर परिवहन विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस दौरान उप-राज्यपाल ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू व कश्मीर में आगामी एप्लीकेशन और एस.एम.एस. आधारित टैक्सी एग्रीगेटर योजना की तैयारियों की समीक्षा की। उप-राज्यपाल ने अधिकारियों को एक महीने में योजना को लागू करने के लिए एक्सप्रैशन ऑफ इंटरस्ट (ई.ओ.आई.) नियंत्रित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों के साथ परामर्श भी किया जाना चाहिए, ताकि मौजूदा ऑप्रेेटरों के पास भी समान अवसर हो।

PunjabKesari

उन्होंने अधिकारियों को सेवाओं की गुणवत्ता, सुरक्षा, वाहन प्रोफाइल, ड्राइवरों की साख, किरायों के विनियमन, सेवाओं की व्यवस्था और लाइसैंसधारियों द्वारा देखी जाने वाली सामान्य परिस्थितियों को सुनिश्चित करने के लिए योजना में अपेक्षित नियम बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए ड्राइवरों के प्रोफाइल को पूरी तरह से जांचा जाएगा। परिवहन विभाग द्वारा ट्रैफिक को भी नियमित किया जाएगा।

उन्होंने परिवहन विभाग को लाइसैंस, वाहन, ड्राइवर और ऑप्रेेटरों के सभी विवरणों को सूचीबद्ध करते हुए एक डाटाबेस तैयार करने को कहा, जिसे जनता के लिए अधिसूचित किया जाएगा। उन्होंने सभी चालकों के स्वास्थ्य जांच को अनिवार्य बनाने पर विशेष जोर दिया। उनका मानना था कि स्किल एग्रीगेटर योजना में भाग लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के कुशल युवाओं, स्टार्ट-अप्स, आई.टी. पेशेवरों और टैक्सी ऑप्रेेटरों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है।

PunjabKesari

टैक्सी एग्रीगेटर स्कीम के तहत चलने वाले वाहन होंगे जीपीएस से कनैक्ट
बैठक में बताया गया कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टैक्सी एग्रीगेटर स्कीम के तहत चलने वाली टैक्सी, ऑटो-रिक्शा और अन्य परमिट वाहनों को वैबकैम व निर्धारित आपातकालीन बटन के साथ व्हीकल ट्रैकिंग डिवाइस, जी.पी.एस., जी.पी.आर.एस. डिवाइस के साथ कनैक्ट किया जाएगा। इस बीच उन्होंने परिवहन विभाग को सड़क परिवहन निगम (आर.टी.सी.) की बसों के समय को तर्कसंगत बनाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही निजी वाणिज्यिक वाहनों का प्रदूषण जांचने के लिए भी निर्देश दिया। 

उन्होंने 20 साल पुराने वाहनों के निपटान के लिए एक व्यापक योजना बनाने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को आगे यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी नए सरकारी वाहन उत्सर्जन मानकों के संदर्भ में बी.एस.-6 का अनुपालन करेंगे। इसके साथ ही बैठक में उन्होंने अम्बफला-जानीपुर सड़क के पुनॢवकास के लिए एक योजना तैयार करने के निर्देश दिए। इसमें मल्टी-लैवल पार्किंग भी शामिल है। इसके लिए जम्मू नगर निगम (जे.एम.सी.) द्वारा भूमि की पहचान की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News