राज्यपाल ने यात्रा शिविरों, हैलीपैड में प्रबंधों का लिया जायजा

Tuesday, Jun 27, 2017 - 10:51 AM (IST)

श्रीनगर : राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने सोमवार को पवित्र गुफा, पंजतरणी, बालटाल तथा दोमेल यात्रा शिविरों व नीलग्राथ हैलीपैड में प्रबंधों का जायजा लिया। इस दौरान अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन वोहरा के साथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला भी मौजूद रहे। राज्यपाल और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बालटाल यात्रा मार्ग से हवाई सर्वेक्षण कर पवित्र गुफा, पंजतरणी, बालटाल तथा दोमेल यात्रा शिविरों का निरीक्षण किया। इसके उपरांत उन्होंने नीलग्राथ हैलीपैड का दौरा किया। पवित्र गुफा पर सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस, सी.आर.पी.एफ., बी.एस.एफ., एन.डी.आर.एफ., एस.आर.डी.एफ., माऊंटेन रैस्क्यू टीम के लीडरों ने राज्यपाल को 29 जून से शुरू होने वाली यात्रा को सुचारू बनाने के लिए ऊपरी संगम से लेकर पवित्र गुफा तक मार्ग पर किए गए प्रबंधों की जानकारी दी। राज्यपाल ने पवित्र गुफा कैम्प निदेशकों को ले-आऊट प्लान में चिन्हित क्षेत्रों में टैंट, दुकानें और लंगर स्थापित करने को कहा तथा सेना व सेना सुरक्षा टुकडिय़ों को क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। राज्यपाल ने कहा कि पर्याप्त साफ -सफाई के लिए भी प्रबंध किए जाने चाहिएं तथा सारे कचरे को पर्याप्त रूप से नष्ट करने के लिए गहरे खड्डे खोदे जाने चाहिएं। 

 

पंचतरणी बेस कैम्प में राज्यपाल ने कैम्प निदेशक रंजीत सिंह, सेना, सुरक्षा बलों तथा विभिन्न संबंधित अधिकारियों के साथ बिजली, पानी, स्नानघरों व शौचालयों आदि के प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने कैम्प निदेशक को बनाए जा रहे 300 शौचालयों की साफ -सफाई की प्रतिदिन व्यक्तिगत रूप से जांच के निर्देश दिए तथा कहा कि साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए एजैंसी जिम्मेदार होगी। इसके अतिरिक्त उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि यात्रियों को पोर्टरों, पिट्ठुओं, खच्चरों के मूल्यों की जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने यात्रा के प्रबंधन में शामिल विभिन्न एजैंसियों के मध्य तालमेल बनाए रखने की आवश्यकता पर भी बल दिया। राज्यपाल ने किसी भी समस्या को शीघ्र हल करने के लिए सुरक्षा एजैंसियों, विभिन्न विभागों तथा भागेदारियों के साथ प्रत्येक प्रात: तथा सायं नियमित बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए।

 

राज्यपाल ने यात्रा शिविर के दौरान सेवा प्रबंधकों के साथ बातचीत भी की। राज्यपाल ने उन्हें बताया कि सभी सेवा प्रबंधकों तथा यात्रियों के लिए मौजूदा 1 लाख रुपए से बढ़ा कर 3 लाख रुपए का गु्रप बीमा किया गया है। राज्यपाल ने दोमेल में एक्सैस कंट्रोल गेट का दौरा कर यात्रियों की आवाजाही को सुचारू बनाने के लिए शैल्टर शैड का निरीक्षण किया। उन्होंने गढ़वाल राइफल के कमांडिंग अधिकारी कर्नल गौरव शुक्ला तथा कैम्प डायरैक्टर पवन शर्मा के साथ यात्रियों के लिए सुरक्षा तैयारियों की जानकारी ली। नीलग्राथ हैलीपैड में राज्यपाल ने नए वेटिंग हॉल क्षेत्र का निरीक्षण कर शिविर निदेशक को शौचालयों तथा स्नानघरों को साफ -सुथरा रखने के निर्देश दिए। 

Advertising