बाल हिरण की जान बचा कर परिवार ने पेश की इंसानियत की मिसाल

Thursday, Mar 05, 2020 - 06:09 PM (IST)

जम्मू: राजौरी में गत रात एक परिवार जंगली इलाके से गुजर रहा था, जहां उन का सामना एक बाल हिरण से हो गया। बाल हिरण को कुछ कुत्तों ने घेर रखा था। परिवार के सदस्य तुरंत गाड़ी से उतरकर उसकी सहायता के लिए आगे बढ़े। उसे कुत्तों के चुंगल से छुड़ाया और उसे रात को घर ले आए। परिवार की ओर से रात के समय वाइल्ड लाइफ कार्यलय में संपर्क करने की कोशिश की लेकिन संपर्क नही हो पाया।



रात भर परिवार ने उसे घर पर रखा और उसकी खूब सेवा की, मोहल्ले के बच्चों को जब इस का पता चला उन्होंने खूब मस्ती की। परिवार के मुख्य सदस्य ओम प्रकाश और इंद्र प्रकाश व रजनीश ने बताया कि रात को हम किसी फंक्शन से लौट रहे थे तो राजौरी शहर के साथ लगने वाला जंगली इलाका दूधा धारी मंदिर के पास यह बाल हिरण देखा। जिसे आठ से दस कुत्तों ने घेरा हुआ था। हमने देखा और तुरंत उसे बचाया रात के समय किसी से संपर्क नहीं हो पाया इसलिए हम घर ले आए।



इससे यह साबित होता है कि आज भी वाइल्ड लाइफ को लोग बचना चाहते हैं। परिवार वालों ने एक इंसानियत की मिसाल पेश की है। सुबह होते ही परिवार ने वाइल्ड लाइफ अधिकारी से संपर्क करके बाल हिरण को उन्हें हवाले सबुर्द किया। लोगों ने ओम प्रकाश व इंद्र प्रकाश के परिवार की खूब सहराना की। लोगों ने कहा कि आखिरकार वो भी जीव है इसलिए हर इंसान को इस तरह का काम करना चाहिए। आखिर में वन विभाग ने अपने महकमे के लोगों को भेज कर इस मासूम बाल हिरण को अपने कब्जे में लिया और सुरक्षित अपने साथ ले जाकर वन विभाग में सौंपा दिया।

 

rajesh kumar

Advertising