जम्मू-कश्मीर: शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम का नाम सरदार पटेल के नाम पर होगा

Saturday, Nov 09, 2019 - 05:58 PM (IST)

श्रीनगर: श्रीनगर में स्थित कश्मीर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम 'शेर-ए-कश्मीर' का नाम बदल कर अब सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर होने वाला है। मिली जानकारी के अनुसार पटेल की पुण्यतिथि के दिन स्टेडियम के नाम बदलने की तैयारी चल रही है। इसकी औपचारिक घोषणा 15 दिसम्बर को हो सकती है। बता दें कि अभी यह स्टेडियम नेशनल कॉफ्रेंस के संस्थापक शेख अब्दुल्ला के नाम पर है।



बता दें कि सोनवार स्थित क्रिकेट स्टेडियम का नाम पहले शेख अब्दुल्ला के नाम पर रखा गया था, जोकि जम्मू-कश्मीर में अपने लंबे राजनितिक बदलाव के लिए शेर-ए-कश्मीर के नाम से प्रसिद्ध था। इस स्टेडियम में अब तक दो अंरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं। जिसमें से 13 अक्टूबर 1983 को भारत व वेस्टइंडीज के बीच पहला और दूसरा मैच भारत व ऑस्ट्रेलियाई के बीच खेला गया है।

देश की सबसे लंबी चिनैनी-नाशरी सुरंग श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर होगी। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अक्टूबर महीने में कहा था कि भारत की सबसे लम्बी सुरंग चिनैनी-नाशरी सुरंग जोकि कश्मीर को जम्मू से जोड़ती है इसका भी नामकरण श्यामा मुखर्जी के नाम पर होगा। यह श्यामा प्रसाद के लिए हमारी विनम्र श्रद्धांजलि है, जिनकी कश्मीर के लिए लड़ाई वन नेशन वन फ्लैग ने राष्ट्रीय एकीकरण में बहुत योगदान दिया। इसके अलावा कश्मीर के लाल चौक के आस-पास की कुछ सड़कों के नाम भी भारत की मशहूर हस्तियों के नाम पर रखे जाएंगे।

 

 

rajesh kumar

Advertising