1500 करोड़ की लागत से बनने वाली ड्राई पोर्ट की जमीन देखने यह टीम पहुंची साम्बा

punjabkesari.in Friday, Feb 09, 2018 - 10:54 AM (IST)

साम्बा (अजय): राज्य के लोगों को जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई.) के साथ मिलकर 500 एकड़ की जमीनी बंदरगाह (ड्राई पोर्ट) की सौगात देंगे। लगभग 500 एकड़ में बनने वाले इस परियोजना में 1 हजार करोड़ से लेकर 1500 करोड़ की लागत आएगी।

वित्त मंत्री डा. हसीब द्राबु और उद्योग व वाणिज्य मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा के साथ दुबई की डीपी. वर्ल्ड की उच्च स्तरीय पांच सदीय टीम ने साम्बा का दौरा किया। जिसमें दुबई पोर्ट ग्रुप के चेयरमैन व सीईओ सुल्तान अहमद बिल सुलेयम मौजूद थे।

जिला प्रशासन व पुलिस टीम के साथ रैवन्यू विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी के वित्त मंत्र व दुबई की टीम ने साम्बा रेलवे स्टेशन के पास एक जमीन देखी। उन्होंने वहां की परिस्थतियों का जायजा भी लिया। इसके बाद वहां से टीम ने सिडको फेज-2 के पास फेज-3 के लिए चयनित जमीन देखी और मंत्रियों के साथ लम्बा वार्तालाप किया।

इस मौके पर बोलते हुए वित्त मंत्री हसीब द्राबु ने कहा कि अगर यह ड्राई पोर्ट प्रौजैक्ट राज्य में लग गया तो यहां के उद्योगों के लिए ट्रांसर्पोटेशन का खर्चा कम हो जाएगा। जिसके चलते उन्हें बहुत लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह सारा खर्चा दुबई पोर्ट वर्ल्ड करेगा और हम सिर्फ उनको जमीन उपलब्ध करवाएंगे।

उल्लेखनीय है कि इस पोर्ट के लगने से राज्य में चल रहे उद्योगों को अपने सामान को कारखाने तक पहुंचाने के लिए परिवहन के शुल्क 20 से 25 प्रतिशत तक लाभ मिलेगा। क्योंकि ड्राई पोर्ट में उद्योगों की आवश्यक बस्तुओं का डंप किया जाएगा।

वहीं अगर सबकुछ ठीक रहा तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को अपने दुबई दौरे के दौरान इस एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे। इसके बाद दुबई पोर्ट ग्रुप राज्य में 1500 करोड़ रुपए का निवेश कर ये पोर्ट स्थापित करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News