नकल को रोकने के लिए सरकार ने किए कड़े प्रंबध, थाने से भेंजे जाएगें प्रश्न पत्र

Wednesday, Feb 21, 2018 - 01:48 PM (IST)

श्रीनगर : बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में काफी कम समय बचा है। एेसे में राज्य सरकारों दुारा बोड परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे। एेसे में जम्मू संभाग में  शुरु होने वाली वार्षिक परीक्षाओं में नकल रोकने को लेकर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पुख्ता इंतजाम किया है। सरकार ने इस बार परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की गडबड़ी से बचने के लिए प्रश्न पत्र स्कूलों में भेजने के बजाय सीधे पुलिस स्टेशनों में भेजेगा। यहां से इन्हें परीक्षा केंद्रों में भेजा जाएगा। 

गौरतलब है कि दसवीं की 26 फरवरी और 12वीं की 23 फरवरी से वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। वर्ष 2017 में आयोजित वार्षिक परीक्षाओं में पेपर लीक होने के मामले भी सामने आए थे। इसलिए सरकार ने इस बार किसी भी परेशानी से बचने के लिए यह बदलाव करने का फैसला लिया है। इससे पहले शिक्षा बोर्ड प्रश्न पत्रों को सीधा स्कूलों को भेजता था। 
 
इन प्रश्नपत्रों को पुलिस स्टेशन में कड़े सुरक्षा पहरा में रखा जाएगा।बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार प्रश्नपत्र बोर्ड परीक्षाओं के एक दिन पहले संबंधित पुलिस स्टेशनों में भेज दिए जाएंगे। इसके बाद पुलिस स्टेशन संबंधित चौकियों को प्रश्न पत्र भेजेंगे। पुलिस स्टेशनों और चौकियों से प्रश्न पत्र लेने की जिम्मेदारी परीक्षा अधीक्षक की होगी। परीक्षा अधीक्षक इन पेपरों को परीक्षा के समय स्कूल प्राचार्य के सामने खोलकर विद्यार्थियों को बांटेगा।पुलिस स्टेशनों और चौकियों से परीक्षा वाली तिथि के ही दिन प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों को दिए जाएंगे। स्कूल शिक्षा बोर्ड की चेयरमैन एवं सचिव वीना पंडिता ने बताया कि 23 फरवरी से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न पत्र सीधे पुलिस स्टेशनों को भेजे जाएंगे।

Advertising