अब सिर्फ 14 घंटे में पहुंचे दिल्ली से श्रीनगर

Thursday, May 11, 2017 - 07:15 PM (IST)

श्रीनगर : आजादी के बाद से चल रही कश्मीर समस्या को सुलझाने के लिए मोदी सरकार 10 हजार करोड़ रुपए का प्लान लेकर आई है। इस प्लान के तहत केंद्र सरकार श्रीनगर तक ऑल वेदर रेलवे लाइन का निर्माण करेगी जिससे घाटी पूरे देश से लिंक हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय इस रेलवे लाइन का निर्माण अगले 4 सालों में पूरा करेगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने फंड भी जारी कर दिए हैं।

111 किलोमीटर का बनाया जाएगा रेल ट्रैक
इस 326 किलोमीटर लंबे रेल प्रोजेक्ट पर केवल 111 किलोमीटर का रेल मार्ग बनना बाकी है। आपको बता दें कि इसके लिए मौजूदा रेल ट्रैक को उपयोग में लाया जाएगा। जम्मू से लेकर कटरा तक रेल मार्ग पहले से ही तैयार है, वहीं कश्मीर घाटी में बारामुला से श्रीनगर तक का रेलमार्ग बना हुआ है। अब केवल कटरा से लेकर बनिहाल तक का रेल मार्ग तैयार होना बाकी है। इस ट्रैक को बनाने में रेलवे को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि इस हिस्से में 27 पुलों का निर्माण किया जाएगा जिसमें विश्व का सबसे ऊंचे पुल भी शामिल होगा। इसके अलावा 37 सुरंगें भी बनाई जाएंगी जिनमें से एक की लम्बाई 12 किलोमीटर की होगी। 

14 घंटे में पहुंच सकेंगे दिल्ली से श्रीनगर 
इस रेल मार्ग के बनने के बाद दिल्ली से श्रीनगर सिर्फ 14 घंटे में ही पहुंचा जा सकेगा। जानकारी के मुताबिक इस रेल लाइन के बन जाने से घाटी में टूरिज्म को काफी बढ़ावा मिलेगा। वहीं रोजगार के कई साधन बनेंगे जिनसे युवकों का ध्यान पत्थरबाजी करने से हटेगा और काम काज में लगेगा। उम्मीद है कि इस नए प्रोजेक्ट से घाटी के हालातों में काफी सुधार होगा। 

Advertising