जम्मू-कश्मीर के लिए मोदी ने किया 80 हजार करोड़ रु. के पैकेज का एलान

Saturday, Nov 07, 2015 - 02:14 PM (IST)

श्रीनगर; एक दिन की यात्रा पर जम्मू-कश्मीर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य को एक बार फिर ‘‘धरती के स्वर्ग’’ के रूप में स्थापित करने की प्रतिबद्धता दिखाते हुए 80 हजार करोड़ रूपए के पैकेज की आज घोषणा की।  यहां शहर ए कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में एक रैली को सम्बोधित करते हुए मोदी ने कहा ‘‘ हम एक नया कश्मीर, मजबूत कश्मीर बनाएंगे।’’  प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्मीर के मामले में उन्हें किसी की सलाह या विश्लेषण की जरूरत नहीं है। 

मोदी ने कहा कि राज्य का विकास पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी द्वारा दिये गए तीन सूत्रीय मंत्र ‘‘ कश्मीरियत,जम्हूरियत और इंसानियत’’ के आधार पर ही किया जाएगा। राज्य में पीडीपी और भाजपा की गठबंधन सरकार के गठन के बाद से प्रधानमंत्री की जम्मू-कश्मीर की यह पहली यात्रा है। उन्होंने कहा कि राज्य के तीव्र विकास के लिए युवाओं के लिए तेजी से रोजगार के अवसर पैदा करने की जरूरत है। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में देश की प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में कश्मीरी युवाओं द्वारा किए जा रहे बेहतरीन प्रदर्शन की प्रशंसा की।  

उन्होंने वर्षो से कश्मीर की खराब स्थिति पर पछतावा जताते हुए कहा कि यहां कितनी ही पीढियों ने अपने ख्वाबों को यूं ही दम तोड़ते देखा है। साथ ही लोगों को आश्वासन दिया कि अब वह दिन दूर नहीं जब कश्मीर अपने खोये हुए गौरब को एक बार फिर हासिल कर लेगा। 

Advertising