J&K: पांच महीने बाद खुला श्रीनगर-लेह राजमार्ग ​​​​​​​

Saturday, Apr 11, 2020 - 06:16 PM (IST)

श्रीनगर: केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से जोड़ने वाला 434 किलोमीटर लंबा श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग शनिवार को खोल दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि भारी बफर्बारी और फिसलन के कारण पिछले वर्ष दिसम्बर के बाद करीब पांच माह से बंद राजमार्ग पर केवल पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडरों सहित आवश्यक वस्तुओं को ले जा रहे वाहनों को आवाजाही की अनुमति है।



उन्होंने कहा कि बीकन परियोजना के पास राजमार्ग के रखरखाव की जिम्मेदारी है जो इस वर्ष फरवरी से मशीनों और लोगों के जरिये हिमस्खलन और बफर्बारी के खतरे के बीच बर्फ हटाने का काम करती रही है। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह बर्फ निकासी अभियान पूरा किया गया और बाद में यात्रा को सुगम बनाने के लिये सड़क की मरम्मत और सड़क चौड़ीकरण का काम किया गया।



उन्होंने कहा कि अभी भी जोजिला दर्रे के क्षेत्रों में वाहनों को दोनों ओर बर्फ की विशाल दीवार से होकर गुजरना पड़ रहा है। हालांकि लॉकडाउन के कारण राजमार्ग पर किसी भी यात्री वाहन को आने-जाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि तेल और एलपीजी टैंकरों के अलावा बड़ी संख्या में आवश्यक वस्तुओं से लदे ट्रकों को आज सोनमर्ग से लद्दाख क्षेत्र की ओर ले जाने की अनुमति दी गई है।

 

rajesh kumar

Advertising