ताजा बर्फबारी के बाद श्रीनगर-लेह राजमार्ग फिर बंद, 24 घंटे में और बर्फबारी की संभावना

Wednesday, Nov 27, 2019 - 07:00 PM (IST)

श्रीनगर: केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को बुधवार सुबह हुई ताजा बफर्बारी के बाद यातायात के लिए दोबारा बंद कर दिया गया। इससे पहले राजमार्ग पर फंसे हुए वाहनों को निकालने के बाद मंगलवार को छह दिनों के बाद राजमार्ग को यातायात के लिए खोला गया था, लेकिन सोनमर्ग और जोजिला दर्रे के नजदीक आज तड़के हुई ताजा बफर्बारी के कारण सड़कों पर फिसलन जैसी स्थिति बन गई जिसे देखते हुए दोनों ओर से यातायात स्थगित कर दिया गया। 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान और बफर्बारी होने की आशंका जताई है। इसके अलावा हिमस्खलन की भी चेतावनी दी गई है। राजमार्ग पर जमा बर्फ हटाने के बाद ही वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि लद्दाख को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाले राजमार्ग को आम तौर पर सर्दियों के मौसम में बफर्बारी के कारण प्रत्येक वर्ष एक नवंबर से बंद कर दिया जाता है।

पिछले कुछ वर्षों से स्थानीय प्रशासन और सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) जैसी विभिन्न एजेंसियां सड़कों पर जमा बर्फ हटाने के काम में जुटी हुई है। केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 और अनुच्छेद-35ए को निरस्त करने और उसे दो केन्द्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने का फैसला किया था। लद्दाख के केन्द्र शासित प्रदेश बनने के बाद राजमार्ग को खोलने का निर्णय स्थानीय प्रशासन की ओर से लिया जाएगा। 

rajesh kumar

Advertising