वैष्णो देवी भवन सहित कश्मीर के पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी क्षेत्रों में बारिश

Tuesday, Jan 07, 2020 - 12:14 PM (IST)

श्रीनगर/कटड़ा(अमित): जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर, विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग रिजोर्ट गुलमर्ग व कश्मीर के अन्य हिस्सों में ताजा बर्फबारी हुई। बर्फबारी के बाद दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जबकि रात के तापमान में सुधार देखा गया।



रात के तापमान में सुधार के बावजूद द्रास सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां का तापमान शून्य से 12.9 डिग्री सैल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि लेह में तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सैल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं वैष्णो देवी भवन सहित त्रिकुटा पर्वत पर भी ताजा हिमपात हुआ, जिससे वैष्णो देवी भवन सहित त्रिकुटा पर्वत पर एक बार फिर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई। समाचार लिखे जाने तक वैष्णो देवी भवन, सांझी छत, भैरों घाटी व त्रिकुटा पर्वत की चोटियों पर हिमपात जारी था।



अनुमान लगाया जा रहा है कि रात तक समूचेे क्षेत्र में भारी हिमपात होगा। जानकारी के अनुसार सोमवार को बारिश व बर्फबारी का असर हैलीकॉप्टर सेवा पर भी देखने को मिला। खराब मौसम व सांझी छत पर शुरू हुई बारिश के कारण कटड़ा से सांझी छत तक चलने वाली हैलीकॉप्टर सेवा लगभग प्रभावित रही। हालांकि इस दौरान भवन-भैरों घाटी रोप-वे सेवा बहाल रही, जिसका भैरों घाटी में नमन के इच्छुक श्रद्धालुओं द्वारा काफी लुत्फ उठाया गया।

वहीं पुंछ जिले की मंडी तहसील के साबजियां, लोरन, बटलकोट, फ तेहपुर, गग्डिया तथा आस-पास के क्षेत्रों में ताजा बर्फ बारी हुई, जबकि सूरनकोट तहसील के दुर्गम क्षेत्रों बफलियाज, द्राबा, चंडीमढ़, बेहलामगला के अलावा मुगल रोड पर कई फु ट ताजा बर्फ बारी दर्ज की गई। वर्षा एवं बर्फबारी के कारण सोमवार को दुर्गम क्षेत्रों में कई जगह यातायात व्यवस्था पर भी असर दिखाई दिया, जबकि जम्मू-पुंछ मार्ग पर वाहनों की रफ्तार पर भी मौसम का असर साफ दिखाई दिया। वहीं जम्मू-कश्मीर में सड़कों पर फिसलन और बर्फ जमा रहने के कारण सीमावर्ती माछिल व गुरेज शहर तथा दूर-दराज के गांवों के लोग सोमवार को लगातार तीसरे दिन शेष राज्य से कटे रहे।
 

rajesh kumar

Advertising