जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में हिमपात, श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद

Sunday, Nov 15, 2020 - 12:12 PM (IST)

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार सुबह हुई बफ़र्बारी के बाद बनी फिसलन की स्थिति के बाद यातायात बंद कर दिया गया। यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया है, जो सोनमर्ग, जोजिला दरर, मीनामर्ग और द्रास, साइबेरिया के बाद दुनिया का दूसरा सबसे ठंडा स्थान है।'

उन्होंने कहा कि बफर्बारी के कारण राजमार्ग पर मध्य कश्मीर जिले के गांदरबल में सोनमर्ग से किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी और अगले 48 घंटों के दौरान अधिक बफर्बारी का अनुमान है जो राजमार्ग पर यातायात को प्रभावित कर सकता है। उन्होंने हालांकि कहा कि अगर मौसम में सुधार होता है और बफर्बारी रुक जाती है, तो यातायात को फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

इस बीच, इस साल 31 दिसंबर तक राजमार्ग को खुला रखने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। इसके अलावा हिमस्खलन के खतरे के कारण और 10 से 20 फीट तक बफर्बारी के होने के चलते ज़ोजिला और अन्य स्थानों को ठण्ड के मौसम में बंद कर दिया जाता है। राजमार्ग पर हर मौसम में यातयात जारी रखने के लिए ज़ोजला पास पर सुरंग का काम शुरू किया जा चुका है।

rajesh kumar

Advertising