जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी व बारिश ने बरपाया कहर, कहीं पहाड़ गिरे तो कहीं घर

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 01:05 PM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में शनिवार को बदले मौसम में पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में दिन भर रुक-रुककर बारिश जारी रही जिससे किश्तवाड़ एवं बनी में 18 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। इलाके में एक पशुओं का शैड भी क्षतिग्रस्त हो गया। हालांकि इन घरों के क्षतिग्रस्त होने से किसी प्रकार का जानी नुक्सान नहीं हुआ है। खराब मौसम का असर ऊधमपुर-किश्तवाड़ 132 के.वी. ट्रांसमिशन लाइन पर भी पड़ा जिससे इलाके में बिजली सप्लाई प्रभावित हो गई। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हिंगनी में पहाड़ का मलबा गिरने से एक बार फिर मार्ग बाधित हो गया। राजौरी में भी भूस्खलन से एक वाहन के क्षतिग्रस्त होने से 6 यात्री घायल हो गए।

शनिवार को जहां कश्मीर के गुलमर्ग, सोनमर्ग, गुरेज साधना टॉप व अन्य ऊचें पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई वहीं जम्मू संभाग के कई इलाकों में ओले पड़े। शाम लगभग 4 बजे हुई तेज बारिश से जम्मू, कठुआ, सांबा व अन्य कई मैदानी इलाकों में ओलावृष्टि हुई। कई इलाकों में गिरने वाले ओलों का साइज लगभग एक से डेढ़ इंच था। कुछ ही मिनटों में लोगों के घरों की छत्तों व बरामदों में ओलों का ढेर लग गया। सड़कें भी ओलावृष्टि के कारण सफेद चादर से ढक गईं। ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुक्सान हुआ है।

वहीं जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग रामबन व बनिहाल के बीच डलवास (हिंगनी) नामक स्थान पर भूस्खलन होने के कारण बंद हो गया। इस कारण सैंकड़ों वाहनों को ऊधमपुर के विभिन्न स्थानों पर ही रोक लिया गया है। भूस्खलन को हटाने का कार्य धीमी गति से चल रहा है। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान खराब मौसम को देखते हुए यात्रियों को सलाह दी है कि वे प्रशासन और यातायात पुलिस की सलाह व निर्देश का पालन करें। लगातार 2 दिन से जारी बारिश एवं बर्फबारी से छोटे-बड़े नदी नालों में जलस्तर बढ़ गया है।

ये भी पढ़ेंः- लोकसभा चुनाव: सीटों के लेकर भाजपा ने किया ऐलान, Jammu-Kashmir में 2 उम्मीदवार घोषित


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Neetu Bala

Recommended News

Related News