बर्फबारी से गुलजार हुई कश्मीर की वादियां, नवंबर में स्नोफॉल से टूटा 60 साल का रिकॉर्ड

Thursday, Nov 28, 2019 - 06:04 PM (IST)

जम्मू: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में नवम्बर महीने में भारी बर्फबारी का दौर जारी है। भारी बर्फबारी से कश्मीर की वादियां गुलजार हो गई है, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश जारी है। इस महीने में अभी तक सामान्य से 300 प्रतिशत से अधिक बारिश दर्ज की गई है। श्रीनगर में मंगलवार देर रात हुई बारिश और बुधवार को हुई बर्फबारी से घाटी में ठंड के प्राकोप को और बढ़ा दिया है। मौसम विभाग की मानें तो इस बारिश व बर्फबारी ने बीते 60 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।



मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस की मानें तो पश्चमी हवाओं औरअरब सागर में उठे महा साइक्लोन के आपस में मिलने के कारण जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश होने के साथ-साथ बर्फबारी हुई है। इस बर्फबारी का प्रभाव उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी पड़ा है।



जम्मू-कश्मीर के नवबंर महीने की शुरूआती 7 और 8 नंवबर को मात्र 24 घंटों में 2 फीट से लेकर 4 फीट तक घाटी में बर्फबारी हुई। इसके बाद 11 नवंबर को फिर से मौसम ने अपना मिजाज बदलते हुए भारी बर्फबारी व बारिश हुई। श्रीनगर में मंगलवार से बारिश जारी है। बुधवार को हल्की बारिश के साथ-साथ बर्फबारी भी हुई। जबकि ऊपरी इलाकों में सुबह से ही बर्फबारी जारी है। मौसम विभाग के अनुसार अभी मौसम ऐसा ही रहने वाला है। गुरूवार के बाद मौसम में सुधार होने की संभावना है।

मौसम ‍विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में गुलमर्ग के स्की- रिजॉर्ट में रात में दस इंच और दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग के पहलगाम के पर्यटक इलाके में 11 इंच बर्फबारी दर्ज की गई। कश्मीर के अन्य हिस्सों जैसे जोजिला दर्रे, अमरनाथ गुफा, सोनामार्ग, गुरेज और मुगल रोड पर भी बर्फबारी की खबरें मिली हैं। वहीं जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन जिले में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन के बाद बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन भी यातायात बाधित रहा जिससे तीन हजार से अधिक वाहन सड़कों पर फंसे रहे। 

rajesh kumar

Advertising