LOC पर घुसपैठ रोकने के लिए इंडिया का नया ‘जासूस’

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2017 - 11:58 AM (IST)

जम्मू : सीमा पार से आतंकियों की घुसपैठ को रोकने के लिए भारत अब कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहता। इंटरनेशनल बॉर्डर पर सुरक्षा बढाने के लक्ष्य से बीएसएफ ने स्मार्ट फेंसिंग लगाने का काम जम्मू में शुरू कर दिया है। भारत की 3,323 किलोमीटर तक फैली सीमा पर लगे बाड़ों को तकनीक से लैस करने के प्रस्ताव को अमल में लाया जा रहा है। 

 


नदी नालों के इलाके में लगाई जाएगी लेजर वॉल 
कॉम्प्रिहेंसिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (CIBMS) के तहत भारत बॉर्डर को इजरायल की तर्ज पर सुरक्षित बना देगा। नदी नालों के इलाकों में लेजर वॉल लगाई जाएगी और अंडरग्राउंड सेंसर्स व कैमरे से निगरानी की व्यवस्था भी की जाएगी। आपको बता दें कि स्मार्ट फेंसिंग तकनीक की टेस्टिंग कई महीनों से बीएसएफ के टेकनपुर अकादमी में चल रही थी। लेकिन अब इसे लगाने का काम जम्मू के भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर से शुरू हो गया है।

 


स्मार्ट तरीके से तैनात किए जाएंगे सीमा पर जवान
स्मार्ट फेंसिंग के साथ ही आने वाले समय में सुरक्षा बलों की सीमा पर तैनाती भी स्मार्ट तरीके से की जाएगी। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक़ जहां 100 जवानों की जरूरत हैं वहां 100 को तैनात किया जाएगा और जहां कम जवानों से काम चल सकता है वहां जवानों की संख्या में कमी लाई जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News