श्राइन बोर्ड ने आतंकी हमले के बाद भी यात्रा को जारी रखने के फैसले की सराहना की

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2017 - 01:23 PM (IST)

श्रीनगर : राज्यपाल एन.एन. वोहरा की अध्यक्षता में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की 33वीं बैठक की गई, जिसमें इस वर्ष अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकी हमले और दुर्घटना में श्रद्धालुओं की मौत पर उनके परिवारों से गहरी सहानुभूति जताई गई। बैठक में बोर्ड के सदस्य डॉ. प्रो. वेद कुमारी घई, पंडित भजन सोपोरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार सिंह और बोर्ड के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बोर्ड ने 10 जुलाई, 2017 को खनाबल के पास बस पर आतंकवादी हमले में 8 तीर्थयात्रियों और 16 जुलाई को बनिहाल के निकट एक सड़क दुर्घटना में मारे गए 17 यात्रियों के परिवारों के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त की। 

 


बोर्ड ने आतंकवादी हमले के बारे में समाचार प्राप्त होने के बाद किसी भी रुकावट के बिना यात्रा जारी रखने के अध्यक्ष के आधी रात के फैसले की सराहना की। इस संदर्भ में सी.ई.ओ. ने बोर्ड को बताया कि 29 जून से 24 जुलाई के दौरान बोर्ड ने परिवहन लागत पर 17,92,479 रुपए और पूर्व अनुग्रह राहत भुगतान के लिए 14,97,100 खर्च किए थे। यात्रा 2017 के लिए पूर्व खुले क्षेत्रों को कवर करने के लिए यात्रियों के पंजीकरण हेतु पंजाब नैशनल बैंक की 4 अतिरिक्त शाखाएं बद्दी हिमाचल प्रदेश, व्यारा जिला तापी गुजरात, गदघ कर्नाटक और क्लब चौहान मालेरकोटला पंजाब में स्थित हैं तथा जम्मू-कश्मीर बैंक की एक अतिरिक्त शाखा मुख्य बाजार लेह जम्मू-कश्मीर में है। 

 


तीर्थयात्रियों को दी जाने वाली सुविधा में बढ़ौतरी करने के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों के बारे में बोर्ड को जानकारी दी गई और इनमें पटरियों का उन्नयन व नीलग्रथ से बालटाल बेस कैंप तक की सड़क, दोमेल, नुनवान, नीलग्रथ और पंचतरणी में यात्री आश्रयों का विस्तार, 2 पटरियों के साथ सभी कमजोर स्थानों पर रेलिंग लगाना, ट्रैक के साथ आराम स्थलों का विकास करना, यात्रा क्षेत्र में 2540 शौचालय और 499 स्नानघर बनाना इत्यादि शामिल हैं। सी.ई.ओ. ने बताया कि यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाओं संबंधी 28 लाख से अधिक एस.एम.एस. यात्रियों को सीधे भेजे गए थे। सी.ई.ओ. ने बोर्ड के सदस्यों को बताया कि सभी सेवाप्रदाता और यात्रियों के लिए समूह बीमा को मौजूदा 1 लाख रुपए से बढ़ा कर 3 लाख रुपए किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News