अमरनाथ यात्रा: ‘हर बाधा पार करेंगे, बाबा बर्फानी तेरा दीदार करेंगे’

Wednesday, Jul 24, 2019 - 11:07 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

जम्मू (कमल): यात्री निवास जम्मू से मंगलवार को 3 हजार से अधिक अमरनाथ यात्रियों को दक्षिण कश्मीर के बालटाल और नुनवान बेस कैम्पों की तरफ रवाना किया गया। हजारों भक्त बालटाल और पहलगाम-चंदनवाड़ी के लिए बुधवार को यात्रा शुरू करेंगे। 

यात्री निवास में यात्रा के 24वें जत्थे में शामिल अमरनाथ यात्रियों में काफी उत्साह था। इस वर्ष यात्रा के 23वें दिन तक शिव भक्तों की संख्या लगभग 3 लाख के करीब पहुंच चुकी थी और संभवत: मंगलवार को आंकड़ा 3 लाख के पार होगा। इस वर्ष केंद्र की मोदी और जम्मू-कश्मीर की सरकार ने यात्रा के लिए बेहद कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। पैरा मिलिट्री फोर्स और जम्मू-कश्मीर की मुस्तैदी के कारण सभी यात्री सेफ बालटाल और नुनवान बेस कैम्प पहुंचे। 

पंजीकरण केंद्र यात्री निवास के सामने हो 
दूसरी तरफ कई श्रद्धालुओं ने यात्री निवास भगवती नगर के आसपास ही करंट रजिस्ट्रेशन सैंटर बनाने की मांग उठाई। श्रद्धालुओं के अनुसार जम्मू में पहुंचने पर उन्हें लोकल गाड़ी वाले सीधे यात्री निवास पहुंचाते हैं। यहां आने के बाद उन्हें फिर से रेलवे स्टेशन जम्मू के समीप बने टोकन सैंटर और पंजीकरण केंद्रों में भेजा जाता है, जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है। श्रद्धालुओं ने राज्य सरकार से इस पर पुन: विचार करने का आग्रह किया है। 

Niyati Bhandari

Advertising