अमरनाथ यात्रा: बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए पहुंच रहे शिव भक्त

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 10:23 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

जम्मू (कमल): इस वर्ष 1 जुलाई से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा एक रिकार्ड संख्या की ओर अग्रसर हो रही है। अब तक की श्रद्धालुओं की संख्या 2.72 लाख से पार हो चुकी है और 25-26 दिन की यात्रा शेष है। संभावना है कि इस बार बाबा बर्फानी अमरनाथ के दर्शनार्थियों की संख्या 3 लाख से पार हो सकती है। 

जम्मू के बेस कैम्प यात्री निवास भगवती नगर से सोमवार सुबह 3000 से अधिक यात्रियों का काफिला बड़े ही हर्षोल्लास और उत्साह के साथ दक्षिण कश्मीर में बालटाल व नुनवान (पहलगाम मार्ग) की तरफ बढ़ा। यात्रियों का जोश देखते ही बनता था। कई श्रद्धालु इतने उत्साहित थे कि रात भर सोए नहीं। यात्री निवास से यात्रा रवाना होने तक पूरा भगवती नगर ‘बम-बम भोले’, ‘हर-हर महादेव’, ‘जय बाबा बर्फानी-भूखे को अन्न प्यासे को पानी’ के जयकारों से गूंजता रहा। 

3 हजार के करीब यात्रियों ने करवाया पंजीकरण
जम्मू के महाजन हॉल, रेलवे स्टेशन के समीप सरस्वती और वैष्णवी धाम में सोमवार को 3 हजार से अधिक श्रद्धालुओं का पंजीकरण किया गया, जबकि राम मंदिर जम्मू में 150 से अधिक साधु व साध्वियों का पंजीकरण किया गया। क्रांति होटल रेलवे में बनाए गए टोकन सैंटर से टोकन कटाने के बाद जम्मू के तीनों पंजीकरण केंद्रों में यात्रियों को पंजीकृत यात्रा कार्ड जारी किए गए। 

यात्रियों का आना जारी 
जम्मू से 22वें दिन यात्रा के प्रस्थान के बाद देश के विभिन्न भागों से श्रद्धालुओं का आना जारी रहा। कई लोग अपने वाहनों में जम्मू पहुंचे। कई लोग ट्रैन और बसों के माध्यम से जम्मू पहुंचे। यात्रियों की आमद से जम्मू में काफी चहल-पहल है। यात्रा के शुरूआत के दिनों में शहर के परेड, मुबारक मंडी, रघुनाथ बाजार, शालामार आदि क्षेत्रों में काफी रश रहता था, लेकिन अब दिन-प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या घटती जा रही है। इस बार घाटी के हालात और मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा में बाधा नहीं पड़ी, जोकि एक रिकार्ड है। पिछले कई वर्षों से विभिन्न कारणों से अमरनाथ यात्रा में खलल पड़ा और कई-कई दिनों तक जम्मू में यात्रा को स्थगित किया गया। अमरनाथ यात्रा 2019 में सिर्फ 2 बार ही जम्मू में रोकी गई, जबकि बालटाल में बारिश के कारण एक बार यात्रा स्थगित की गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News