अमरनाथ यात्रा : ‘जय भोले भंडारी, तेरी महिमा न्यारी’

Friday, Jul 19, 2019 - 09:15 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

जम्मू (कमल): जम्मू के आधार शिविर यात्री निवास से गुरुवार को अमरनाथ यात्रा का 19वां जत्था बम-बम भोले के जयकारों के बीच दक्षिण कश्मीर के बालटाल और नुनवान बेस कैम्पों के लिए निकला। जम्मू से निकले यात्रियों के काफिले के आगे सी.आर.पी.एफ. और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एस्कार्ट वाहन सायरन बजाते हुए चले। यात्रियों को कड़ी सुरक्षा के बीच हर रोज दक्षिण कश्मीर की ओर भेजा जा रहा है, जहां से वे बालटाल और पहलगाम-चंदनवाड़ी मार्ग से होकर बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा तक पहुंच रहे हैं। बाबा बर्फानी के दर्शन कर आशीर्वाद हासिल करने के लिए देश के कई राज्यों से लोगों का आना लगातार जारी है। इस बार सुरक्षा को लेकर अमरनाथ यात्रियों में रत्तीभर भी चिंता नहीं है। राज्य और केंद्र सरकार ने अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा के लिए काफी थ्री-टायर सिक्योरिटी के बंदोबस्त किए हैं। 

जम्मू से गत 30 जून को शुरू हुई यात्रा के लिए सुबह 8 से लेकर रात 8 बजे तक यात्रियों के पंजीकरण की प्रक्रिया जारी रहती है। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की ओर से जारी कोटे के तहत पंजीकरण की तारीखें निर्धारित की जाती हैं। हर रोज 4000-5000 के करीब श्रद्धालुओं को जम्मू से बालटाल और नुनवान बेस कैम्प के लिए रवाना किया जाता है। वहीं राम मंदिर में साधुओं की संख्या के अनुसार बसों का प्रबंध किया जाता है। 

नेपाल से आए भक्तों को प्रशासन ने किया निराश
अधिक फीस वसूलने को लेकर पड़ोसी मुल्क नेपाल के लोग, जो अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू में बस लेकर पहुंचे हुए थे, पशोपेश में रहे। वैसे तो हर साल नेपाल से काफी संख्या में लोग अमरनाथ यात्रा के लिए आते हैं। इस बार जब नेपाल से एक दल गुरुवार को जम्मू पहुंचा तो टोकन कटाने के बाद सरस्वती धाम में मौजूद अधिकारियों ने पंजीकरण के लिए 1500 रुपए फीस मांगी। इस पर नेपाल से आए लोग भड़क उठे और इसका विरोध जताया। इन लोगों का आरोप था कि हर साल अमरनाथ यात्रा के लिए आते रहे, परंतु पहले कभी उनसे भारी-भरकम पंजीकरण फीस की मांग नहीं की गई, परंतु इस साल उनके लिए फीस में 4 गुना बढ़ौतरी कर दी गई है। देर शाम तक फीस के मामले में वे लोग संशय में रहे और प्रशासनिक अधिकारियों से मिलने के लिए निकल गए। 

Niyati Bhandari

Advertising