अमरनाथ यात्रा: इस रास्ते से पवित्र गुफा तक पहुुंचे थे भगवान शिव

Thursday, Jul 18, 2019 - 12:15 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

हर साल अमरनाथ यात्रा करने वालों में साधुओं और संतों की संख्या काफी रहती है, लेकिन इस बार साधु और संतों की संख्या सीमित रही। हर रोज 100-150 के करीब साधु और संत (जिनमें साध्वियां भी शामिल हैं) बाबा बर्फानी के लिए यात्रा पर निकल रहे हैं। अधिकतर साधु और संत पारम्परिक पहलगाम-चंदनवाड़ी मार्ग से यात्रा कर बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा में पहुंच कर भोले शंकर के दर्शन कर रहे हैं। 

साधुओं के अनुसार पहलगाम-चंदनवाड़ी मार्ग से भगवान शिव ने पवित्र गुफा तक यात्रा की थी, जिसका काफी महत्व माना जाता है। साधु-संत अमरनाथ यात्रा का अहम हिस्सा बनते आए हैं। यही कारण है कि जम्मू-कश्मीर के प्रवेशद्वार लखनपुर से लेकर पवित्र गुफा तक साधु-संतों सहित प्रत्येक श्रद्धालु के लिए राज्य और केंद्र सरकार विशेष इंतजाम करती है। इस वर्ष 46 दिनों की यात्रा में यात्रियों के लिए राज्य के सभी जिला प्रशासनों ने पर्याप्त सुविधाओं के प्रबंध किए हैं। 

यात्रियों को सुरक्षा दी जा रही है, ताकि कोई भी अनहोनी न हो। साधु और संत यात्रा से पहले भी जम्मू का भ्रमण करते हैं, जबकि यात्रा करने के बाद भी जम्मू का भ्रमण करते देखे जा रहे हैं। जम्मू के राम मंदिर और गीता भवन परेड में साधुओं का बेस कैम्प बनाया गया है, जहां पर उनके लिए हर प्रबंध किए गए हैं। 

Niyati Bhandari

Advertising