See More

कोरोना वायरस: माता वैष्णो देवी के बाद शिवखोड़ी धाम को किया गया बंद

2020-03-20T19:23:09.753

जम्मू: रियासी जिले में धार्मिक स्थान श्री शिवखोड़ी धाम में शुक्रवार से श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलो के तहत ही यह फैसला लिया गया है। आधार शिविर रनसू के शिवमद्वार के बाहर तारबंदी कर दी गई ताकि यात्रि मंदिर में प्रवेश न कर सकें। इससे पहले श्री माता वैष्णो देवी तीर्थ स्थल को बंद किया गया था।   

PunjabKesari

रनसू शिवखोड़ी में प्रतिदिन पांच से छह हजार के बीच श्रद्धालु गवान भोलेनाथ के पवित्र व प्राकृतिक शिवलिंग के दर्शन करने आते हैं। मान्यता है कि इसी गुफा का रास्ता सीधा स्वर्ग लोक की और जाता है क्योंकि यहाँ स्वर्ग लोक की ओर जाने वाली सीढ़ियां भी बनी हुई हैं और साथ ही इस गुफा का दूसरा छोर सीधा अमरनाथ गुफा की ओर निकलता है। इसके साथ ही कटड़ा से रियासी के बीच पड़ने वाले धार्मिक स्थानों पर भी यात्रियों के आने पर रोक लगा दी गई है। 

PunjabKesari

सरकार की ओर से बुधवार दोपहर से माता वैष्णो देवी गुफा के कपाट भक्तों के लिए बंद कर दिए गए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब यात्रा को रोका गया है। इससे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सुबह नौ बजे ही बंद कर दिया था। मंगलवार को अर्धकुंवारी गुफा को भी बंद कर दिया गया था। साल 2014 में यात्रा मार्ग में पत्थर गिरने से श्रद्धालुओं को चार दिन तक कटड़ा में रोका गया था। इससे पहले वर्ष 2014 में पांच से लेकर आठ सितंबर तक भवन मार्ग पर पत्थर गिरने की घटनाओं के चलते भक्तों को कटड़ा में ही रोक लिया गया था।

PunjabKesari

लद्दाख में कोरोना वायरस के 10 मरीज पॉजिटिव
लद्दाख में कोरोना वायरस के दो और पॉजिटिव मामले सामने आने के साथ कुल संख्या 10 हो गई है। जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के चार पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से तीन जम्मू संभाग व एक कश्मीर का मामला है। कुल 2337 लोगों को एकांतवास में रखा गया है जबकि 34 लोगों को अस्पताल में विशेष निगरानी में रखा गया है।  

देश भर में चार लोगों की मौत
देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 195 हो गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह बताया कि देश में कोरोना के 195 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 163 मरीज भारतीय हैं जबकि 32 विदेशी नागरिक हैं। इसके कारण देश भर में चार लोगों की मौत हो गयी है और 20 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 


Author

rajesh kumar

Related News