बैंक कर्मियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी, लोग परेशान

Saturday, Feb 01, 2020 - 01:31 PM (IST)

श्रीनगर: देश में यूनाईटड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के बैनर तले नौ बैंक यूनियन वेतन संशोधन सहित अपनी मांगों को लेकर दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल पर हैं। हड़ताल के दूसरे दिन शनिवार को कश्मीर में बैंकिंग सेवाएं पूरी तरह से ठप रही। श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में सभी बैंक सेवाओं के बंद रहने के कारण उपभोक्ताओं को लगातार दूसरे दिन परेशानियों को सामना करना पड़ा।


कल सुबह से बैंकों की हडताल जारी
केन्द्रीयकृत बैंकों की सभी शाखाओं में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित सभी बैंक की शाखाएं कल से बंद पड़ी हैं। जिसके कारण ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिन ग्राहकों को हड़ताल के बारे में नहीं पता है वे बैंक की शाखाओं पर ताला जड़ा देख स्तब्ध हैं। बैंक ग्राहकों ने आरोप लगाया कि शुक्रवार को ऑटोमेटेड टेलेर मशीनों (एटीएम) में कैश नहीं होने के कारण बंद पड़ी हैं और कल सुबह से बैंकों की हडताल चल रही है।

अनिश्चित कालीन हड़ताल की चेतावनी 
बैंक यूनियन के कर्मचारी अपने वेतन में 20 फीसदी की वृद्धि की मांग कर रहे हैं जबकि बैंक प्रबंधन इसे 12.25 फीसदी से अधिक देने की इच्छुक नहीं है। अन्य मांगों में पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह, मूल वेतन के साथ विशेष भत्ते का विलय और नई पेंशन योजना को शामिल करना भी शामिल है। यूनियन ने कहा अगर उनकी मांगों को नहीं माना गया तो 11 मार्च को तीन दिवसीय हड़ताल में जाने और एक अप्रैल से देशव्यापी अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है।

 

 

 

rajesh kumar

Advertising