सुरक्षाबलों ने किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए शुरू की तैयारियां

Wednesday, Jun 14, 2017 - 05:37 PM (IST)

श्रीनगर : आने वाले कुछ सप्ताह जम्मू-कश्मीर में अत्यंत महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं, लेकिन सुरक्षा बलों ने किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए अच्छी खासी तैयारियां शुरू कर दी हैं और नियंत्रण रेखा के अतिरिक्त जम्मू में पाकिस्तान के साथ लगने वाली सीमा पर कड़ी नजर रखी जा रही है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि घुसपैठ करने के लिए किन-किन रास्तों का प्रयोग हो सकता है, जिनमें पाकिस्तान की ओर से निकाली गई सुरंगें आदि भी शामिल हैं।

 


प्रतिवर्ष बढ़ जाती हैं गर्मियों के दिनों में घुसपैठ की कोशिशें
गर्मियों के दिनों में संघर्ष विराम का उल्लंघन और घुसपैठ का प्रयास सामान्य रूप से प्रतिवर्ष बढ़ जाता है। अब की बार इनमें वृद्धि होने का संदेह भूत की तुलना में इसलिए भी अधिक माना जा रहा है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी दिनों में अमरीका के राष्ट्रपति ट्रंप से मिलने जा रहे हैं और जब भी कोई ऐसा महत्वपूर्ण अवसर होता है तो भूत का तजुर्बा यही कहता है कि पाकिस्तान कोई बड़ी घटना करवाकर सबका ध्यान कश्मीर के विषय की ओर केन्द्रित करने की कोशिश करता आया है। 

 


कुछ सप्ताह में मारे जा चुके हैं करीब 2 दर्जन सशस्त्र उग्रवादी
सुरक्षा बलों की चौकसी का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि पाकिस्तानी सैनिकों की फायरिंग का प्रभावी उत्तर देने के अतिरिक्त गत कुछ सप्ताह के दौरान 2 दर्जन के लगभग सशस्त्र उग्रवादियों का सफाया कर दिया गया है और कुछ को तो पकड़ा भी गया है। इसके अलावा उग्रवादियों को वित्तीय सहायता उपलब्ध करने के साधनों पर भी लगाम लगाई जा रही है।

Advertising