J&K की कुपवाड़ा-माछिल सड़कों पर यातायात शुरू, 20 दिनों से बंद था राजमार्ग

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 02:38 PM (IST)

श्रीनगर: उत्तर कश्मीर में कई फुट बर्फ जमा होने के कारण 20 दिनों से बंद राजमार्गों को रविवार को गुरेज के बैरिंग बॉडर्र शहर, नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास के इलाकों सहित कई सुदूरवर्ती एवं दूरदराज के इलाकों में सड़कों को फिर से खोल दिया गया। बांदीपोरा और गुरेज में हालांकि फंसे हुए 167 यात्रियों को विशेष प्रयास के तहत हेलीकॉप्टर के जरिए उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाया गया। कुपवाड़ा में पुलिस नियंत्रण कक्ष के अधिकारी ने बताया कि कुपवाड़ा-केरन और कुपवाड़ा-माछिल में सड़कों पर जमी कई फुट बर्फ हटाने के बाद यातायात बहाल कर दिया गया है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि बर्फ को हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है और कुपवाड़ा-माछिल मार्ग पर यातायात बहाल करने के लिए जमीं हुई कई फुट बर्फ को हटाया गया है। केरन की ओर जाने वाली सड़क से डाड पुल तक बर्फ को हटा लिया गया है। अभी भी सीमांत शहर की 12 किलोमीटर लंबी सड़क से कई फुट बर्फ को साफ किया जाना है। इस दौरान कुपवाड़ा-करनाह रोड पर यातायात सामान्य रूप से चल रहा है जिसे हिमपात के कारण दो दिनों के लिए बंद करने के बाद शुक्रवार को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया।

PunjabKesari

बांदीपोरा जिला मुख्यालय के साथ नियंत्रण रेखा के पास के गुरेज, नीरु और कई अन्य इलाकों को जोड़ने वाले राजदान दर्रे के कई स्थानों पर 12 फुट से अधिक बर्फ जमने के कारण फिर से बंद कर दिया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बातया कि राजदान दर्रे और उसके आस-पास के इलाकों की सड़कों पर 12 फुट से अधिक बर्फ जमी हुई है। इन क्षेत्रों को मई से पहले जिला मुख्यालय में फिर से जोड़े जाने की अभी संभावना नहीं दिखाई दे रही है। सरकार ने राजदान दर्रे पर ऑल वेदर रोड बनाने के लिए सुरंग बनाने की मंजूरी दे दी है।

PunjabKesari

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि गुरेज से बांदीपुरा और श्रीनगर जाने वाले फंसे हुए कम से कम 100 यात्रियों को हेलीकॉप्टर से निकाला गया है जबकि बांदीपुरा से दावर जाने वाले 67 यात्रियों, गुरेज घाटी में बदुआब और नीरू (तुलाइल) 22 यात्रियों को एमआई-17 हेलीकॉप्टर और पवनहंस हेलीकॉप्टर को लगाया गया है। जिनमें से 10 एमआई हेलीकॉप्टर और 12 पवनहंस हेलीकॉप्टर शामिल हैं। गौरतलब है कि प्रशासन ने पिछले सप्ताह बांदीपोरा और गुरेज से 127 यात्रियों को हेलीकॉप्टर द्वारा उन्हें निकाला गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News