कश्मीर में धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा जन जीवन, रविवार को बाजारों में दिखी भारी भीड़

punjabkesari.in Sunday, Nov 17, 2019 - 07:27 PM (IST)

श्रीनगर: केन्द्र सरकार के जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35ए को पांच अगस्त को निष्प्रभावी करने के निर्णय के 105 दिन बाद कश्मीर में अब धीरे-धीरे जन जीवन पटरी पर लौट रहा है। ठंड की दस्तक के साथ तीन किलोमीटर लम्बी ऐतिहासिक रविवार माकेर्ट में सैकड़ों लोग जैकेट और अन्य गर्म कपड़ों की खरीदारी करते हुए भी दिखाई दिए। 

PunjabKesari

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि घाटी के किसी भी इलाके में रविवार को कर्फ्यू नहीं लगाया गया है लेकिन कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने कई क्षेत्रों में चार से अधिक लोगोंं केे एकत्र होने से रोकने के लिए धारा 144 लगा रखी है। शहर-ए-खास की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के सभी दरवाजे हालांकि अभी भी बंद हैं। मिया बाजार और जामिया मस्जिद के पास वाले इलाकों में किसी भी तरह के प्रदर्शन को रोकने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। 

PunjabKesari

पांच अगस्त के बाद से लगे प्रतिबंधों के चलते जामिया मस्जिद में नमाज़ भी अदा नहीं की गई है। शहर और विशेष रूप से सिविल लाइंस तथा मुख्य क्षेत्रों में कई दुकाने दिन भर खुली रहीं। इसके अलावा श्रीनगर और अन्य इलाकों में ज्यादातर दुकानें एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान आज सुबह श्रीनगर में फिर से खुले हालांकि प्रतिष्ठान सुबह तीन घंटे ही खुले जिसके बाद प्रतिष्ठान बंद कर दिए गए। जनजीवन के सामान्य के होने के साथ शहर की कई मुख्य सड़कों पर वाहन अच्छी-खासी संख्या में दिखे। 

PunjabKesari

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि रविवार से श्रीनगर-बनिहाल के बीच रेल सेवा बहाल कर दी गई है जबकि उत्तरी कश्मीर ट्रैक में श्रीनगर-बडगाम-बारामूला पर ट्रेन सेवा 12 नवंबर को फिर से शुरू कर दी गई थी। बारामूला से मिली रिपोटर् के अनुसार उत्तरी कश्मीर के कई इलाकों में हालांकि हड़ताल की वजह से आंशिक रूप से जीवन प्रभावित है। मुख्य सड़कों पर सड़कों पर यातायात बेहद कम रहा लेकिन जिले में विभिन्न मार्गों पर वाहनों की अच्छी संख्या में दौड़ते हुए देखे गए। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने और कानून एवं व्यवस्था को बनाये रखने के लिए सुरक्षा बलों की अतिरिक्त टुकड़िया तैनात की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News