कोरोना : कश्मीर में युद्ध स्तर पर तलाशे जा रहे संक्रमितों के संपर्क में आए लोग, कई इलाके किए सील

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 12:44 PM (IST)

श्रीनगर: कोरोना वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए जम्मू-कश्मीर में संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की युद्ध स्तर पर तलाश की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि अब तक ऐसे करीब 2,000 लोगों की पहचान की जा चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि संक्रमितों की अधिक संख्या वाले स्थानों को सील कर दिया गया है और उन इलाकों में आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है।

संक्रमितों की संख्या 62 पर पहुंची
मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने बुधवार को सभी उपायुक्तों को निर्देश दिया कि वे संक्रमितों के संपर्कों की युद्ध स्तर पर तलाश शुरू कर दें और सभी ऐसे लोगों को पृथक रखें और नियमानुसार जांच के लिए उनके नमूनें लें। सड़कों पर भी आवाजाही कम से कम करने का निर्देश दिया गया है। लोगों के आवागमन को कम करने के लिए भी कई स्थानों पर सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। घाटी की कई सड़कें सील कर दी गई हैं। केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 62 पर पहुंच गई है जिनमें से 50 मामले अकेले घाटी में हैं। 

कश्मीर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 37 लोग गिरफ्तार
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान जम्मू-कश्मीर में नियमों का उल्ल‍ंघन करने को लेकर बुधवार को 37 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया और छह दुकानों को सील कर दिया गया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा इलाके में सात, उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के विलगाम इलाके से 15 और हंदवाड़ा से सात लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि सरकार के आदेशों की अनदेखी करने वाली छह दुकानों को सील कर दिया गया। घाटी में अधिकांश सड़कों को बंद कर दिया गया है और लोगों की अवांछित आवाजाही को रोकने के लिए सुरक्षा बलों द्वारा कई स्थानों पर बैरियर लगाए गए हैं।

कठुआ में पृथक रहने की अवधि पूरी होने के बाद 300 लोगों को छोड़ा गया
जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में पृथक रहने की अवधि पूरी होने के बाद बुधवार को तीन सौ लोगों को विभिन्न पृथक इकाइयों से छुट्टी दे दी गई। इसके साथ ही, जम्मू-कश्मीर के विभिन्न पृथक केंद्रों से 600 से अधिक लोगों को छुट्टी दी जा चुकी है। कठुआ के जिलाधिकारी ओ पी भगत ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमने 300 लोगों को पृथक केंद्रों से (पृथक रहने की अवधि पूरी होने के बाद) छुट्टी दे दी है। उन्हें निजी वाहनों से उनके गृह जिलों में भेजा गया है।' अधिकारियों ने बताया कि 236 लोगों को श्रीनगर के विभिन्न पृथक इकाइयों से छुट्टी दे दी गई। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News