कश्मीर में प्रदर्शनकारियों ने पंचायत घर फूंका

Wednesday, Sep 28, 2016 - 10:16 AM (IST)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर में कुलगाम जिला के कुजर इलाके में प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने पंचायती घर को आग के हवाले कर दिया। उधर, सुरक्षाबलों ने कई इलाकों में रैलियों को नाकाम कर दिया जबकि प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों में दर्जनों लोग घायल हो गए। वहीं, पुलिस ने कहा कि हिंसा फैलाने वालों की गतिविधियों पर रोक लगाने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए पुलिस ने पिछले 24 घंटों के दौरान 51 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया।


सूत्रों के अनुसार कुछ युवकों ने ग्रामीणों को बताया कि सेना गांव में शिविर स्थापित करना चाहती है। सेना ने गत रात गांव का दौरा किया था। जैसे ही सेना द्वारा गांव में शिविर स्थापित करने की अफवाह गांव में फैली कुछ प्रदर्शनकारी इकट्ठा हो गए और पंचायती इमारत को आग के हवाले कर दिया। हालांकि, पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि स्थिति को खराब करने की कोशिश में उपद्रवियों ने कुजर गांव में पंचायती घर को आग के हवाले कर दिया।


इस बीच सुरक्षाबलों ने घाटी के कई इलाकों में लोगों द्वारा आजादी समर्थक रैलियों का आयोजन करने की कोशिशों को नाकाम कर दिया। दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिला के कनेलवान इलाके में लोगों ने रैली निकालने की योजना बनाई थी। हालांकि, पूरे इलाके को सील करके सुरक्षाबलों ने रैली को नाकाम कर दिया। सुरक्षाबलों की कार्रवाई से गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने उनपर पत्थराव किया। वहीं, प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस और पेलेट गन का इस्तेमाल किया। दोनो पक्षों के बीच झड़पों में एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए।


पुलवामा जिला के सांबूरा इलाके में प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस और पेलेट गन का इस्तेमाल किया जिसमें कम से कम 15 लोग घायल घायल हो गए। इससे पहले प्रदर्शनकारियों को गिरफतार करने के लिए सुरक्षाबलों ने इलाके में छापा मारा लेकिन लोगों ने विरोध किया। विरोध कर रहे लोगों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने पहले आंसू गेस का इस्तेमाल किया लेकिन प्रदर्शनकारियों ने उनपर पत्थराव किया जिसके बाद सुरक्षाबलों को पेलेट गन और हवाई फायरिंग का इस्तेमाल करना पड़ा। हालांकि, स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि सुरक्षाबलों की कार्रवाई के दौरान इलाके में कोई प्रदर्शन नही हो रहा था और लोग खेतों में व्यस्त थे। इसके अलावा सुरक्षाबलों ने उनके घरों में तोडफ़ोड़ भी की।


शहर के बटमालु और सोपोर के बोटेंगु इलाकों में महिलाओं ने रैली निकाली। प्रदर्शनकारियों ने आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी करते हुए इलाके की गलियो में मार्च किया। पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि मामूली पत्थरबाजी की घटनाओं को छोडक़र घाटी में हालात शांतिपूर्ण रहे।


Advertising